अवैध रेत खनन पर सबसे बड़ी कार्रवाई, 61 करोड़ जुर्माना ठोका, कारोबारियों में मचा हड़कंप

भोपाल/कटनी। वंदना तिवारी। 

अवैध खनन एवं भंडारण पर प्रशासन द्वारा ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। ये कार्रवाई कटनी के विजयराघवगढ़ विकासखण्ड में की गई है। कलेक्टर शशि भूषण सिंह के निर्देश पर गठित विशेष टीमों द्वारा इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। इसमें 26 हजार 142 घन मीटर रेत का अवैध खनन किया गया है। इस अवैध कारोबार पर जांच टीम ने 61 करोड़ 37 लाख 4 हजार का जुर्माना अधिरोपित करने के लिए प्रकरण तैयार किए गए हैं। 

दरअसल, कार्रवाई के दौरान हजारों घन मीटर रेत जप्त की गई है। विजयराघवगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम रजरवारा, घुघरी, बरुआ, घुन्नौर में यह कार्रवाई की गई है।  जानकारी के अनुसार ग्राम रजरवारा क्रमांक एक में महानदी घाट क्षेत्र में खनिज रेत के अवैध खनन की संदर्भ में जांच की गई। जांच किए जाने पर 19344 घन मीटर रेत का खनन किया जाना पाया गया। जिसमें खनिज रेत के अवैध खनन का प्रकरण दर्ज कर राशि 11 करोड़ 60 लाख 64 हजार खनिज नियम के अंतर्गत अधिरोपित किए जाने की कार्रवाई की गई। 

खनिज अधिकारी संतोष सिंह के कहना है कि इतनी ही राशि पर्यावरण क्षति पूर्ति के लिए अधिरोपित की जानी है। कुल राशि 23 करोड़ 21 लाख 28000 रखी गई है। अन्य स्थानों पर भी अवैध उत्खनन किया गया है। जिसमे कुल जुर्माने की राशि 61 करोड़ 37 लाख बनाई गई है। खनन माफिया सभी नियम-कायदों को रौंदते हुए रेत का अवैध खनन व परिवहन कर रहे थे। सरकार बदलने के बाद यह ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई से पूरे जिले में हड़कंप का माहौल है।

"To get the latest news update download the app"