लोकसभा चुनाव से पहले पुलिसकर्मियों को फिर मिल सकती है बड़ी सौगात

इंदौर।

मध्यप्रदेश में सत्ता के परिवर्तित होते ही पुलिसकर्मियों को नई नई सौगात मिल रही है। बीते दिनों कमलनाथ सरकार ने पुलिसकर्मियां को वीक ऑफ का तोहफा देकर खुशी दी थी । वही इंदौर डीआईजी भी उन्हें दूसरी बड़ी खुशी देने जा रहे है। अब पुलिसकर्मियों को वीक ऑफ के बाद  जन्मदिन, बच्चों के जन्मदिन और शादी की सालगिरह जैसे अवसरों पर भी छुट्टी दी जाएगी, ताकी वे अपना पूरा समय परिवार और अपनों के साथ बीता सके। इसके अलावा हर सप्ताह पुलिसकर्मियों को उनके परिवार के साथ पिकनिक पर भी भेजा जाएगा, ताकी काम के बोझ से उन्हें थोड़ी राहत मिल सके। 

दरअसल, लगातार कामकाज के चलते पुलिसकर्मियों में तनाव पनपने लगता है, जिसके चलते या तो वे अपना मानसिक संतुलन खो देते है या फिर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है। अक्सर इस तरह की खबरे सुनने और पढ़ने को भी मिलती है। इसी के चलते कमलनाथ सरकार ने उन्हें वीक ऑफ देने का फैसला लिया था, ताकी दिमाग फ्रेश रहे और वे अगले दिन ज्यादा ऊर्जा और स्फूर्ति से काम कर सके। इसी को ध्यान में रखते हुए डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्र  ने यह फैसला लिया है। मिश्र का कहना है कि इंदौर जैसे महानगर में जहां पुलिसकर्मियों पर काफी दबाव रहता है, उनके काम के दबाव से मुक्ति के लिए ही ये युक्ति अपनाई जा रही है। जिसके तहत 

पुलिसकर्मियों को जन्मदिन, बच्चों के जन्मदिन के साथ ही शादी की सालगिरह जैसे अवसरों पर भी छुट्टी दी जाएगी। इसके अलावा हर सप्ताह 10 पुलिसकर्मियों को परिवार के साथ इंदौर के आसपास के पिकनिक स्थलों पर भेजा जाएगा। पुलिसकर्मियों को ये छुट्टियां अगले महिने से मिल पाएंगी क्योंकि अगले महिने तक इंदौर को ढाई सौ प्रशिक्षित पुलिस जवान मिल जाएंगे।

मिश्र समेत अन्य पुलिस अफसरों का मानना है कि इस पहल के काफी ज्यादा सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगें, पुलिसकर्मी ज्यादा रिलेक्स फील करेंगें और उनकी कार्यक्षमता भी बेहतर होगी।जिससे ना सिर्फ पुलिस महकमें को बल्कि जनता को भी लाभ होगा , कानून व्यवस्था में और सुधार आएगा।

"To get the latest news update download the app"