देशभक्ति का जज्बा : उफनती नर्मदा में निकाली तिरंगा यात्रा

जबलपुर| स्वतंत्रता दिवस को लेकर सारा देश देश भक्ति के रंग में रंगा नजर आ रहा है, कुछ इसी तरह जज्बा जबलपुर में देखने को मिला| हाथों में तिरंगा थामकर सैकड़ों देशभक्त तैराकों ने नर्मदा की लहरों को पार किया तो देखने वाले बस देखते ही रह गए। हर वर्ष की तरह स्वतंत्रता दिवस के ठीक एक दिन पहले जबलपुर में देशभक्तों ने अनूठी तिरंगा यात्रा निकाली जिसका मकसद था अखंड भारत का संदेश आम जन मानस तक पहुंचाना। 

पिछले कई वर्षों से जबलपुर के उत्साही तैराक पुण्य सलिला नर्मदा की उफनाती लहरों के बीच हाथों में तिरंगा थामकर यात्रा निकालते आ रहे हैं। जिलहरी घाट से शुरू हुई इस यात्रा ने कई किलोमीटर का सफर तय किया जिसका समापन तिलवारा घाट पहुंचकर हुआ। अखंड भारत का संदेश देने निकाली गई इस यात्रा में क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग हर उम्र के लोगों ने उत्साह से हिस्सा लिया और राष्ट्रभक्ति के साथ ही अखंड भारत का पैगाम दिया। भारी बारिश के बीच हाल ही में जबलपुर के बरगी बांध के 21 में से 15 गेट खोले गए थे जिसमें से हज़ारों क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है जिसके चलते नर्मदा इन दिनों पानी से लबालब है, बावजूद इसके देशभक्तों का उत्साह कम नहीं हुआ। नर्मदा की धारों से टकराते हुए ये तैराक तिरंगा यात्रा का सफर पूरा करते नज़र आए।

राष्ट्र प्रेम की भावना जगाने और अखंड भारत का संदेश देने निकाली गई इस यात्रा को लेकर देशभक्त तैराकों का उत्साह देखते ही बनता है, यही वजह है कि इस यात्रा को कामयाब बनाने वे पिछले कई दिनों से तैयारी करते हैं।