mp farmers news की खबरें

mp moong purchase

MP Moong Procurement : सोमवार 12 जून सोमवार से ग्रीष्‍मकालीन मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्‍य पर खरीदी शुरू होगी जो 31 जुलाई तक चलेगी।

mp moong purchase

राज्‍य सरकार द्वारा ग्रीष्‍मकालीन मूंग के न्यूनतम समर्थन मूल्‍य पर खरीदी के पंजीयन की तारीख दिनांक 31.05.2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। विपणन वर्ष 2023-24 में ग्रीष्‍मकालीन मूंग की खरीदी के लिए पंजीयन प्रक्रिया 08 मई से शुरू हो चुकी है।

mp moong purchase

MP Moong Urad Procurement : राज्य सरकार ने उड़द का समर्थन मूल्य 6600 रुपए और मूंग का समर्थन मूल्य 7755 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है। इस भाव में किसान अपनी फसल बेच सकेंगे।

mp farmers

MP Wheat Procurement : राज्य सरकार ने समर्थन मूल्य पर चमकविहीन गेहूं खरीदी के संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत 10 प्रतिशत तक चमकविहीन गेहूं बिना वैल्यू कट के साथ उपार्जन किया जाएगा।

MP News : किसानों के लिए बड़ी खबर, समर्थन मूल्य पर चना, मसूर उपार्जन की तारीख घोषित, ये होंगे नियम, जिलों की घोषणा

किसानों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। चना मसूर राई और सरसों के समर्थन मूल्य पर उपार्जन की प्रक्रिया शनिवार 25 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए प्रक्रिया 31 मई तक जारी रहेगी। इसके लिए जिलों की भी घोषणा कर दी गई है। साथ ही नियम और निर्देश भी तय किए गए।

Shivraj

मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार , गाय भैंस को हानि पर साढ़े 37 हजार, भेड़ बकरी पर 4000, बिछिया पर 2000 तथा मुर्गा मुर्गी की हानि पर 100 रुपए प्रत्येक के मान से राहत राशि दी जाएगी। मकानों को क्षति पर भी सहायता दी जाएगी।

CM shivraj

प्रदेश में बेमौसम में हुई ओलावृष्टि और बारिश से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है। जिस पर कृषि मंत्री कमल पटेल द्वारा सर्वे के निर्देश दिए गए थे। वहीं अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 7 दिन में सर्वे का काम पूरा किया जाए। वही 10 दिन के भीतर किसानों के खाते में राहत की राशि का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें फसल बीमा का लाभ मिलेगा। किसानों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अधिकारियों को दिए गए हैं।

farmers news

Farmers Crop Loan Update : नए साल के प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा मिलेगा। दरअसल प्रदेश में एक करोड़…

cg farmers

MP Farmers News : राज्य सरकार द्वारा किसानों को बड़ी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके तहत किसानों को…

farmers news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के किसानों (MP Farmers) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति…