खुशखबरी: दिवाली से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

नई दिल्ली| भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिल सकता है| रेल कर्मियों को 78 दिनों का वेतन बोनस के रूप में मिल सकता है। पिछले वर्ष भी कर्मचारियों को इतना ही बोनस दिया गया था। रेल कर्मचारियों के संगठनों से बातचीत के बाद रेलवे बोर्ड ने 2017-18 के लिए अपने कर्मचारियों को उत्पादकता-लिंक बोनस के रूप में 78 दिनों के बोनस का प्रस्ताव किया है।  

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसका आधिकारिक ऐलान किया जाएगा। हर साल दशहरे के पहले रेलवे के 12.5 लाख कर्मचारियों को पीएलबी दिया जाता है। इसमें रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (आरपीएसएफ) के कर्मचारियों को शामिल नहीं किया जाता है। रेल कर्मियों को बोनस के तौर पर लगभग 17,950 रुपए मिलेंगे. इस बोनस का लाभ रेलवे के करीब 12 लाख नॉन गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा| पिछले 6 साल से रेलवे कर्मचारियों को इतना ही बोनस मिल रहा है। इससे रेलवे पर 2,000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

रेल कर्मियों को बोनस पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव पर बड़ा महत्व रखता है| अगले वर्ष आम चुनाव को देखते हुए भी इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद सरकार घोषणा कर सकती है| हर साल दशहरा से पहले 12.26 लाख रेल कर्मचारियों को बोनस का भुगतान किया जाता है। इन कर्मचारियों में रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे सुरक्षा विशेष बल के कर्मचारी शामिल नहीं होते हैं।