Breaking News
विधानसभा का आखिरी सत्र कल से, 5 दिवसीय सत्र में पूछे जाएंगे 1376 सवाल | मानसून सत्र: सरकार को घेरने विपक्ष की रणनीति तैयार, PCC चीफ बोले- 5 साल का हिसाब मांगेंगे | ग्रामीण से रिश्वत लेते रोजगार सहायक कैमरे में कैद, वीडियो हुआ वायरल | जब आदिवासियों संग मांदल की थाप पर थिरके शिवराज, देखें वीडियो | MP : कांग्रेस में 3 नई समितियों का गठन, चुनाव घोषणा पत्र में कर्मचारी नेता को मिली जगह | BIG SCAM : PNB के बाद एक और बैंक में घोटाला, तीन अधिकारी सस्पेंड | IPS ने बताया डंडे के फंडे से कैसे होगा पुलिसवालों का TENSION दूर! | कपड़े दिलाने के बहाने किया मासूम को अगवा, बेचने से पहले पुलिस ने रंगेहाथों पकड़ा | इग्लैंड में अपना जलवा दिखाने पहुंचे 4 भारतीय दिव्यांग तैराक, इंग्लिश चैनल को करेंगें पार | VIDEO : केरवा कोठी पर भाजपा महिला मोर्चा का प्रदर्शन |

JEE Advanced Result 2018 : परिणाम घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर

नई दिल्ली।

आईआईटी कानपुर ने रविवार सुबह 10 बजे जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया।पंचकूला के प्रणव गोयल ने पहला स्थान हासिल किया है। प्रणव को 360 में से 337 अंक मिले है। दूसरे स्थान पर कोटा के साहिल जैन और तीसरे स्थान पर दिल्ली के कैलाश गुप्ता रहे। वहीं लड़कियों में दिल्ली की मीनल पारख ने टॉप किया है। मीनल ने ऑल इंडिया में छठी रैंक हासिल की है। इस बार 18,138 स्टूडेंट्स ने क्वालिफाय्ड किया। क्वालिफाय करने वाले कैंडिडेट्स अब 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी और 23 जीएफटीआई में एडमिशनल ले सकेंगे। 

जेईई एडवांस्ड के टॉपर प्रणब गोयल ने बताया कि स्कूल के अलावा कोचिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ाई करता था। रोजाना 4-5 घंटे कोचिंग में पढ़ाई करता था और फिर 5-6 घंटे सेल्फ स्टडी करता था। उन्होंने बताया कि आगे वो आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं। एग्जाम क्रैक करने के लिए घंटों तक पढ़ाई करने की जरुरत नहीं है, बल्कि जो पढ़ रहे हैं उसपर फोकस करना जरूरी है।

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (results.jeeadv.ac.in) पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस बार रुड़की जोन से प्रणब गोयल ने ऑल इंडिया में फर्स्ट रैंक हासिल की है।  रिजल्ट जारी होने के बाद 15 जून से देश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट चुनने की प्रक्रिया शुरू होगी, जिन अभ्यर्थियों ने आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट दिया है 18 जून के बाद अपना कॉलेज चुन सकेंगे। पूरे देश भर में छात्रों को सीट अलॉट करने वाली ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी पहले अलॉटमेंट की घोषणा 27 जून को करेगी।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर विजिट करें।

- यहां पर जेईई एडवांस के रिजल्ट की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें।

- इसके बाद अपना जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, बर्थ डेट सब्मिट करें।

- इतना करते ही रिजल्ट ओपन हो जाएगा। वहीं से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दे कि ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आठ, 15 और 16 अप्रैल को आयोजित हुई मुख्य परीक्षा में कुल 11,35,084 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था। यह परीक्षा देशभर के 113 स्थलों पर ऑफलाइन और 258 शहरों में ऑनलाइन आयोजित हुई थी। इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों में से 2,31,024 को जेईई (एडवांस्ड) के लिए अर्हता हासिल हुई थी।


  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...