यहां 23 हजार वोट से जीती थी कांग्रेस, शिवराज लहर भी रही थी बेअसर

भोपाल। मध्यप्रदेश में 2013 के चुनाव में प्रदेश में शिवराज लहर थी। इस लहर में बीजेपी तीसरी सरकार बनाने में कामयाब रही। लेकिन कुछ सीटें ऐसी थी जिनपर शिवराज लहर का असर देखने को नहीं मिला और बीजेपी को करारी शिक्स का सामना करना पड़ा। राजगढ़ जिले की नरसिंहगढ़ सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 23 हजार वोट से जीत हासिल की थी। यहां से कांग्रेस के गिरीश भंडारी विधायक हैं। 

ये है इस सीट का गणित

नरसिंहगढ़ विधानसभा में कुल 195145 मतदाता हैं। इस क्षेत्र में पिछड़े वर्ग की संख्या ज्यादा है। यहां सबसे ज्यादा अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यकों की आबादी है। दोनों ही जातियों के करीब 25-25 हजार मतदाता हैं। इस क्षेत्र में मीणा, चौरसिया और खाती समाज की संख्या भी अच्छी खासी है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने यहां से बीजेपी के मोहन शर्मा को 23 हजार से ज्यादा से वोटों  से हराया था। गिरीश भंडारी को 85847 वोट मिले थे तो वहीं बीजेपी के मोहन शर्मा को 62829 वोट मिले थे।

2008 के चुनाव में बीजेपी को जीत मिली थी। 2013 चुनाव हारने वाले मोहन शर्मा को इस बार जीत मिली थी। उन्होंने इस चुनाव में गिरीश भंडारी को 3000 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। इस क्षेत्र में उद्योग व रोजगार का अभाव है। मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेज न होना इस क्षेत्र में बड़ी समस्या है। यहां के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है. इसके अलावा यहां के कई गांवों में आज भी सड़के नहीं हैं।