चैत्र नवरात्रि इस बार 8 दिनों की, जानें क्या है महत्व और पूजन का शुभ मुहूर्त

होली के त्योहार के बाद लोगों ने नवरात्रि 2018 की तैयारी शुरू कर दी है।  नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है । हम आपको बता दें कि नवरात्रि साल में दो बार आती है पहली चैत्र नवरात्रि और दूसरी शारदीय नवरात्र। इसके अलावा गुप्त नवरात्रि पर भी लोग मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं। चैत्र नवरात्र से नववर्ष के पंचांग की गणना शुरू होती है। नवरात्रि के नौ दिन मां के अलग-अलग स्वरुप की पूजा की जाती है। 


 इस बार 8 दिनों की होगी नवरात्रि

इस बार नवरात्रि 8 दिनों के होंगे सप्तमी और अष्टमी  एक साथ होंगी। नवरात्रि के नौ दिनों में दुर्गा शप्तसती का पाठ करना बहुत उत्तम रहता है। ऐसे कहा जाता है कि अगर साफ-सफाई से सही शब्दों की उच्चारण किया जाए तो देवी मां का आशीर्वाद मिलता है।

चैत्र नवरात्रि इस बार ये 18 मार्च से शुरू हो रही हैं और ये 25 मार्च तक चलेंगी। 25 मार्च को अष्टमी और नवमी तिथि एक ही दिन हो रही है। दरअसल प्रतिपदा तिथि 17 मार्च को शाम से लग ही है इसलिए 18 मार्च से ही नवरात्रि के कलश स्थापना होगी। इस बार यानि चैत्र नवरात्रि 2018 को घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 18 मार्च सुबह 6 बजकर 31 मिनट से लेकर 7 बजकर 46 मिनट तक है।


अपने आप मे विशेष महत्व 

नवरात्रि के नौ दिनों के इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। आप में से कई लोग इस बात को जानकर हैरान होंगे की यहां साल में चार बार नवरात्रि आते हैं जिसमें से चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि को बड़े स्तर पर मनाया जाता है। गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्व है। क्योंकि चैत्र नवरात्रि से नववर्ष के पंचांग की गणना शुरू होती है। नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। इसके बाद नवरात्रि के नौ दिन मां के लिए उपवास रखा जाता है। दसवें दिन कन्या पूजन के पश्चात उपवास खोला जाता है। 


कट्टू के आटे का करें सेवन 

नवरात्रि के दौरान लोग कुट्टू के आटे का सेवन करें इसके अलावा दूध, दूध से बनी चीज़ें, साबुदाना और आलू जैसी चीजें खाएं साथ ही नवरात्रि के दौरान खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। आमतौर पर नवरात्रि के उपवास के दौरान विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं लेकिन इस नवरात्रि आप कुछ अलग तरह की रेसिपी बनाने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम आपको व्रत के दौरान बनाई जाने वाली ऐसी ही कुछ बेहतरीन डिश बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं।

चैत्र नवरात्रि 2018: शुभ मुहूर्त 

18 मार्च (रविवार) - चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (एकम) नवरात्र प्रारंभ 

26 मार्च (सोमवार) - चैत्र शुक्ल दशमी 

घट स्थापना शुभ मुहूर्त 

इस बार यानि चैत्र नवरात्रि 2018 को घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 18 मार्च सुबह 6 बजकर 31 मिनट से लेकर 7 बजकर 46 मिनट तक है।