मप्र की पहली हाईटेक पुलिस चौकी बनकर तैयार, सीएम आज करेंगे लोकार्पण

सीहोर| अनुराग शर्मा|  जिले के सलकनपुर देवी धाम में प्रदेश की पहली हाईटेक पुलिस चौकी बनकर लोकार्पण के लिए तैयार हो चुकी है। देखने पर यह पुलिस चौकी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा घर या मल्टी से कम नहीं है।इस चौकी का निर्माण कार्य म.प्र. पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम भोपाल द्वारा किया गया है उपयंत्री पवन कुमार दवंड़े का कहना है की इस पुलिस चौकी का निर्माण कार्य बहोत ही महत्वकांशी ढंग से एवं गुणवत्ता पूर्वक कम समय में किया गया है।तथा पुलिस चौकी का काम पुरा हो चुका है।                                                                                  

इस पुलिस चौकी में सलकनपुर देवी धाम पर लगाए गए 58 सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। हालांकि इन सीसीटीवी के फुटेज सीधे जिला मुख्यालय और भोपाल स्थित मुख्यालय से भी देखे जा सकेंगे। पुलिस विभाग का मानना है कि यह पुलिस चौकी पूरे मप्र की पहली अत्याधुनिक हाईटेक पुलिस चौकी है। प्रसिद्ध शक्तिपीठ देवीधाम सलकनपुर में मप्र पुलिस एक ऐसी पुलिस चौकी बना रही है जो मप्र की पहली और सर्वसुविधायुक्त चौकी होगी। इस चौकी का निर्माण कार्य काफी कम समय में हो चुका है और 2 अक्टूम्बर को इसका लोकार्पण किया जाना है। इस चौकी में एक नहीं बल्कि अनेक खासियतें हैं। नवरात्र में यहां लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आएंगे। उनकी सुविधाओं को देखते हुए इसका निर्माण जल्दी करवाया गया है। जिसका निर्माण कार्य म.प्र. पुलिस हाऊसिंग के प.यंत्री जी. के. यादव,स.यंत्री योगेश वैद्य उपयंत्री पवन कुमार दवंड़े द्वारा किया गया है।                                                        

चौकी में यह विशेषताएं : सलकनपुर की पुलिस चौकी कोई साधारण पुलिस चौकी नहीं होगी। इस चौकी के लिए चार मंजिला इमारत तैयार की गई है। इसमें नियंत्रण कक्ष भी बनेगा। मंदिर और परिसर क्षेत्र में लगे 58 सीसीटीवी कैमरे का कंट्रोल रूम भी यही बनेगा। दो बैरक भी बनाये गये हैं।                                                           

नौ माह में किया निर्माण       

सलकनपुर की पुलिस चौकी लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से बन रही है। चौकी का निर्माण पिछले साल 25 नवम्बर को शुरु हुआ था। 9 महीने में काम लगभग पूरा हो चुका है। साथ ही इस माह लोकार्पण भी किया जा रहा है।

"To get the latest news update download tha app"