कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : भारत ने रचा इतिहास, वेटलिफ्टिंग में संजीता चानू ने जीता दूसरा गोल्ड

नई दिल्ली। 

इस साल का ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। भारत ने एक बार फिर इतिहास रचा है और दूसरा गोल्ड मेडल हासिल किया है।पहले दिन भारत की मीराबाई चानू ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया था।वहीं पुरुष वर्ग में भारत के गुरुराजा ने सिल्वर मेडल जीता था। वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया था। दूसरे दिन वेटलिफ्टर संजीता चानू ने भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। संजीता ने शुक्रवार को 53 किलोग्राम भारवर्ग में यह मेडल जीता।

वहीं, क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 108 किलोग्राम का भार उठाया और कुल 192 के कुल स्कोर के साथ गोल्ड मेडल हासिल करने में कामयाब रही। इसके साथ ही भारत के तीन पदक हो गए हैं।पीएम मोदी ने इसके लिए संगीता को बधाई दी है। 

बता दे कि संजीता ने 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ में 48 किग्रा कैटेगरी में यह पदक अपने नाम किया था।साथ ही पिछले साल इसी गोल्ड कोस्ट में उन्होंने कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप्स में गोल्ड मेडल जीता था। मणिपुर की 24 वर्षीय इस खिलाड़ी ने स्नैच में 84 किलो और इसके बाद इसके बाद क्लीन ऐंड जर्क में 108 किलोग्राम भार उठाया। इस हिसाब से उन्होंने कुल दो प्रयासों में 192 किलोग्राम वजन उठाया।