World Challenge Cup : जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी दीपा करमाकर

नई दिल्ली।

भारत की स्टार जिमनास्ट दीपा कर्माकर ने इतिहास रच दिया है। दीपा ने रविवार को तुर्की के मर्सिन में चल रहे एफआईजी जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वाल्ट स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।दीपा ने 14.150 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। इस तरह अब वे जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।दीपा की इस शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने बधाई दी है।

त्रिपुरा की 24 वर्षीय जिम्नास्ट 2016 रियो ओलंपिक में वाल्ट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रही थीं। उन्होंने 14.150 के स्कोर से गोल्ड मेडल हासिल किया। वह क्वालीफिकेशन में भी 13.400 के स्कोर से शीर्ष पर रही थीं। दीपा का यह वर्ल्ड चैलेंज कप में पहला पदक था। पहले प्रयास में दीपा का स्कोर 5.400 रहा जबकि उन्होंने एक्सीक्यूशन में 8.700 अंक जुटाये जिससे उनका कुल स्कोर 14.100 रहा।तुर्की में हुए वर्ल्ड चैलेंज कप की वॉल्ट स्पर्धा में स्वर्ण जीतकर दीपा ने इतिहास रच दिया है। वह विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिम्रास्ट हैं। 

रियो ओलंपिक के बाद दीपा को चोट लग गई थी। उसके बाद उनकी सर्जरी हुई और दोबारा फिटनेस हासिल करने में ज्यादा समय लगने के कारण वह ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले सकीं। वह अगस्त में जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों में 10 सदस्यीय भारतीय जिमनास्टिक टीम में शामिल हैं।

बिग-बी ने भी ट्वीट कर दी बधाई  

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करते हुए कहा कि दीपा कर्माकर को बधाई। उन्होंने वॉल्ट पर जिम्नास्टिक के लिए विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीता है। आप दुनिया को साबित कर चुकी हैं कि ओलिंपिक में आपको क्या गलत तरीके से पदक जीतने से वंचित कर दिया था लेकिन आपने इसे यहां जीता। हम आपके कारण खुद के भारतीय होने पर गर्व करते हैं।