एशियन खेलों में एमपी की बेटी ने किया नाम रोशन, तीरंदाजी के फाइनल में बनाई जगह

जबलपुर। जकार्ता में खेले जा रहे हैं एशियन गेम्स में मध्य प्रदेश तीरंदाजी अकादमी जबलपुर की खिलाड़ी बेटी मुस्कान किरार ने वूमेन कंपाउंड टीम इवेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को फायनल में जगह दिलाने में कामयाबी हासिल की। फायनल मुकाबला 28 अगस्त को खेला जाएगा।

एशियन गेम्स के अंतर्गत तीरंदाजी में रविवार को भारत और चाइनीस ताइपे के मध्य खेले गए सेमी फाइनल मुकाबले में भारत ने 225 अंक प्राप्त कर यह मुकाबला जीता। चाइनीस ताइपे ने 222 अंक हीअर्जित किए। इससे पूर्व भारत और इंडोनेशिया के बीच खेले गए क्वार्टर फायनल मुकाबले में भारतीय टीम  ने 229 अंक अर्जित कर भारत को जीत दिलाई। जबकि 224 अंकों के साथ इंडोनेशिया   दूसरे  स्थान पर रहा।एशियन गेम्स में तीरंदाजी खेल का शानदार प्रदर्शन कर भारत को फाइनल में पहुंचाने और देश का गौरव बढ़ाने वाली मध्य प्रदेश राज्य तीरंदाजी अकादमी की खिलाड़ी बेटी मुस्कान किरार को प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने बधाई दी है। उन्होंने  मुस्कान किरार को फायनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने के लिए  प्रोत्साहित  करते हुए  शुभकामनाएं दी हैं। संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस. एल. थाउसेन ने  एशियन गेम्स में मुस्कान किरार के शानदार प्रदर्शन की सराहना की है।

गौरतलब है कि थाईलैंड में आयोजित एशिया कप में भारत को स्वर्ण और कांस्य पदक दिलाने वाली मुस्कान किरार तीरंदाजी अकादमी की प्रतिभावान खिलाड़ी हैं जिन्होंने  टर्की में आयोजित  वर्ल्ड कप स्टेज-2 में भी देश को रजत पदक दिलाया है।

मध्य प्रदेश राज्य तीरंदाजी अकादमी जबलपुर में वर्ष 2016 से तीरंदाजी खेल प्रतिभा को निखार रही मुस्कान किरार  भुवनेश्वर में आयोजित 37वीं सब जूनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर  चैम्पियन बनी। ढाका में आयोजित 20वीं एशियन चैम्पियनशिप और ताईपे में आयोजित एशिया कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी मुस्कान किरार अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक एवं तकनीकी सलाहकार श्री रिचपाल सिंह सलारिया के मार्गदर्शन में तीरंदाजी खेल का प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि एशियन गेम्स के लिए जकार्ता गए भारतीय तीरंदाजी दल में  श्री रिचपाल सिंह सलारिया को भारतीय तीरंदाजी टीम का  कोच नियुक्त किया गया है।