फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स का डाटा हैक, कहीं आप भी तो नहीं हुए शिकार

नई दिल्ली। फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स का एक बार फिर डेटा हैक हो गया। शुक्रवार को अचानक करोड़ों की संख्या में यूजर्स के अकाउंट साइन अउट हो गए थे। जब यूजर्स में अपने खाते चेक किए तो उनसे नए पास्वर्ड के लिए कहा गया। हैकर्स ने यूजर्स की निजी जानकारी हैक कर ली है। कंपनी जारी बयान में कहा कि उन्हें अभी ये नहीं पता चल सका है किस यूर्ज का क्या डाटा चोरी किया गया है। हमने सुरक्षा के लिहाज से फिलहाल कई बदलाव कर पुलिस को इसकी सूचना दी है। 

फैसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी द्वारा उठाए गए सुरक्षात्मक कदमों से 4 करोड़ अन्य लोगों के भी अकाउंट प्रभावित हुए हैं। जकरबर्ग ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी नहीं दी है कि किस देश के कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इसके बावजूद आशंका जताई जा रही है डेटा चोरी की इस आशंका में बड़े पैमाने पर भारतीयों के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। आपको बता दें कि दुनिया भर में फेसबुक के 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें सर्वाधिक (27 करोड़) यूजर्स भारत के हैं।

कंपनी के मुताबिक हैकर्स ने फेसबुक के ‘View as’ फीचर कोड में एक सुरक्षा खामी का फायदा उठाया। यह फेसबुक कोड यूजर को उसकी प्रोफाइल दूसरों को कैसी दिखती है, इस बारे में मदद करता है। हैकर्स ने इसी कोड की मदद से इन यूजर्स का फेसबुक एक्सेस टोकन चुरा लिया। फेसबुक का ये टोकन यूजर को एप में लॉगिन बने रहने में मदद करता है ताकि हर बार पासवर्ड न यूज करना पड़ा। फेसबुक ने अंदेशा जताया है कि इसी टोकन की मदद से यूजर्स की प्रोफाइल हैक हो सकती है।