लंबी लाइन से मिली छुट्टी, अब मोबाइल से ही मिल जाएगा जनरल टिकट

ग्वालियर। जनरल टिकट के लिए यात्रियों की मारामारी को देखते हुए अब रेलवे ने इसका तोड़ निकला है। ये तोड़ है यूटीएस ऑन मोबाइल एप। यानि इस एप के जरिये आपके मोबाइल से जनरल टिकट मिल जायेगा। एनसीआर यानि उत्तर मध्य रेलवे जल्दी ग्वालियर सहित एनसीआर जोन के इलाहाबाद, कानपुर, आगरा, मथुरा, झाँसी, अलीगढ सहित 400 से ज्यादा स्टेशनों के यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा । ये एप विंडोज और स्मार्ट फोन दोनों के लिए शीघ्र उपलब्ध होगा। ये एप प्ले स्टोर में दिख रहा है लेकिन अभी यह रजिस्टर्ड नहीं हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जुलाई के अंत तक ये सुविधा काम करने लगेगी। इससे ना सिर्फ जनरल टिकट बुक हो सकेंगे बल्कि प्लेटफार्म टिकट भी मिल सकेंगे।

केवल ग्वालियर की बात करें तो 70 से अधिक ट्रेनों में 45 हजार यात्री इस स्टेशन से यात्रा करते हैं जिसमें से 25 हजार के आसपास यात्री जनरल टिकट लेकर सफ़र करते हैं । इस एप की सुविधा शुरू होने से ना सिर्फ रेलवे पर लोड कम होगा बल्कि यात्रियों को भी लाइन की धक्का मुक्की से छुटकारा मिल सकेगा। 

ऐसे काम करेगा मोबाइल एप

यात्री को प्ले स्टोर में जाकर यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउन लोड करना होगा। साइन इन करने के बाद यूजर को अपना नाम पता जन्मतिथि आदि भरनी होगी। नियमों के अनुसार यात्री को OTP वन टाइम पासवर्ड मिलेगा इसके बाद उसे ट्रेन की जानकारी भरनी होगी जिसका टिकट उए चाहिए। इसमें यात्रियों की संख्या, प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन की जा करी देनी होगी। अंत में टिकट की राशि बताई जाएगी। जिसे देते ही टिकट बुक हो जायेगा और आपके मोबाइल पर आ जायेगा।



"To get the latest news update download tha app"