हकीकत या कहानी : दुनिया के अनसुलझे रहस्य, जो अाज भी बने हुए है अबूझ पहेली

डेस्क।

ये दुनिया एक पहेली की तरह है। यहां ऐसी कई घटनाएं घटती है जिनकी वजह का पता लगा पाने में कई बार विज्ञान भी मुश्किल में पड़ जाता है। हम आज आपको ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अब तक किसी अबूझ पहेली की तरह बनी हुई हैं –



1.    टेक्सास में 1950 में कूपर फैमिली ने एक मकान खरीदा, नए मकान का जश्न मनाने के लिए सारे परिवार वाले इकट्ठे हुए और पिता ने परिवार की फोटो ली। इस फोटो में दो बच्चे अपनी मां और दादी की गोद में बैठे थे, लेकिन फोटो में कुछ ऐसी रहस्यमय और डरावनी चीज भी कैद हो गई जिसने सभी को अचरज और भय में डाल दिया। इस फोटो में एक लटकती हुई लाश दिखाई दे रही है, दावा किया गया कि फोटो लेते वक्त वहां ऐसा कुछ भी नहीं था। हालांकि कुछ लोगो ने नेगेटिव के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया, लेकिन आज तक इस बारे में कोई भी सच्चाई का पता नहीं लगा पाया है।


2.    नॉर्वे के होल्टलेन में हेस्सडालेन घाटी के आकाश में अक्सर रहस्यमयी रोशनी देखी गई है। ज्यादातर यह रहस्यमयी रोशनी चमकदार सफेद, पीले या लाल रंगों में होती है और एक घंटे से अधिक देर तक दिखाई दी हैं। यह रोशनी तेजी से कभी धीमे हवा में तैरती हैं, तो कभी एक ही जगह ठहर-सी जाती है। इस तरह की घटना केवल नार्वे में ही नहीं, बल्कि 1940 के बाद से  दुनिया के कई दूसरे भागों में भी दिखाई देने की खबरें आती रही हैं।


3.    सेलिश सागर के समुद्री तटों पर 20 अगस्त 2007 को कई कटे हुए इंसानी पैर पाए गए। इनमें से कुछ की ही पहचान हो सकी। संभावना जताई गई कि ये पैर किसी बोटिंग एक्सीडेंट या समुद्र में हुए प्लेन क्रेश में मारे गए लोगों के हो सकते हैं। 26 दिसंबर 2004 को एशिया में आई सुनामी से भी इस घटना को जोड़कर देखा गया है।


4.    लॉस एंजिलिस में “ब्लैक दाहिला मर्डर केस’ सबसे पुराने अनसुलझे मर्डर केसों में से एक है। अमेरिका में रहने वाली एलिजाबेथ शॉर्ट की 15 जनवरी 1947 को हत्या हो गई थी। शार्ट की लाश कमर से आधी कटी हुई थी और शरीर के कई अंगों पर घाव थे। उसका मुंह कान तक चीरा हुआ था। चौंकाने वाली बात ये थी कि तकरीबन 60 लोगों ने इस हत्या का जुर्म कबूला था, जिनमें से ज्यादातर मर्द थे। पर इनमें से किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया। यह अपने समय का चर्चित केस रहा था और इस पर ‘द ब्लू दाहिला’ नाम की फिल्म भी बन चुकी है।


5.    जर्मनी के म्यूनिख से 70 किमी दूर स्थित हिंटरकैफेक जगह को सबसे विचित्र आपराधिक घटनाओं के लिए जाना जाता रहा है। 31 मार्च 1922 को वहां रहने वाले छह किसानों की एक कुल्हाड़ी से हत्या कर दी गई। मरने वालों में एंड्रियास ग्रुबेर, उसकी पत्नी केजिला, उसकी बेटी विक्टोरिया और उसके दो बच्चे और उनकी नौकरानी थी। लेकिन चौंकाने वाली बात ये कही जाती है कि घटना के कुछ दिन पहले ही एंड्रियास ने अपने पड़ोसियों से बर्फ पर कुछ पैरों के निशान होने की बात कही थी। घटना के छह महीने पहले वहां काम कर रही एक मेड ने भी उस जगह को भुतहा बताया था और वह बहुत डरी हुई थी।


6.     स्कॉटलैंड की ‘लोच झील’ के दैत्य का रहस्य अब तक अनसुलझा है। यह बात 1933 में पहली बार तब सामने आई, जब लोगों ने झील में एक दैत्याकार जीव को देखा था। हालांकि, कुछ रिपोर्टों में इसे डायनासोर प्रजाति का एक विलुप्त जीव ‘प्लेसेसौर’ माना जाता रहा है, जो गहरे पानी में रहता है और कम ही सतह पर आता है।