दुनिया की सबसे यूनिक जॉब्स: कहीं किराए पर मिलती हैं गर्लफ्रेंड तो कहीं सोने के मिलते हैं पैसे

ये नौकरी नहीं आसां...कहते हैं कि लोग पेट के लिए क्या क्या नहीं करते। नौकरी करते हुए हम कभी न कभी समझौते करते ही हैं और अक्सर अपनी नौकरी से कोई न कोई शिकायत होती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनियाभर में की जाने वाली कुछ ऐसी अजीब नौकरी के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आपको लगेगा कि आपकी नौकरी यकीनन उनसे बेहतर है।

माना जाता है कि जापान में सबसे ज्यादा मेहनती लोग हैं और यहां लोगों को समय की भी बहुत कद्र है। टोक्यो में एक ऐसी नौकरी है जिसमें लोगों को धक्का देकर मैट्रो रेल में चढ़ाया जाता है। इसके लिए एक खास व्यक्ति रखा जाता है जिसका यही काम होता है कि वह लोगों को धक्का दे। इतना ही नहीं, अगर आप टोक्यो में रहते हैं और आपके पास कोई ब्वायफ्रेंड या गर्लफ्रेंड नहीं है तो इस देश में आपको अपने लिए किराए का ब्वायफ्रेंड या गर्लफ्रेंड भी मिल सकती है।इतना ही नहीं, यहां शादियों में किराए के मेहमान भी बुलाए जाते हैं। दरअसल वहां जिन लोगों के पास खुशियों में शामिल होने के लिए लोगों की कमी होती है वह किराए के लोगों पैसा देकर देकर अपने फंक्शन में मेहमान के तौर पर बुलाते हैं।

मेक्सिको में कुछ लोग दूसरों को बिजली का झटका दे कर पैसे कमाते हैं। यहां पब या बार में जो लोग कुछ ज़्यादा ही मदहोश हो जाते हैं, उनका नशा उतारने के लिए इन पेशेवर झटका देने वालों को बुलाया जाता है। ईरान में जब सड़क पर ऑड-इवन नंबर की गाड़ियां चलाने का नियम लागू हुआ तो एक नई नौकरी भी इजाद हो गई। इसके तहत नंबर प्लेट ब्लॉकर की सहायता ली जाने लगी। इनका काम होता है गाड़ियों के पीछे चल कर उनके नंबर को छुपाना। इस प्रकारकोस्टारीका में एक नौकरी ऐसी है जिसमें ये काम होता है कि देखा जाए कि कोई आपकी कार चुराए नहीं। इस के बदले इन्हें पैसे मिलते हैं। एम्स्टर्डम में लोग साइकिल बहुत चलाते हैं। कई बार ये साइकिलें पानी में गिर जाती हैं और उन्हें निकालने के लिए 'बाइसिकल फिशर्स' को बुलाना पड़ता है। 

कई बार हमें लगता है कि आज बस छुट्टी ले ली जाए तो नींद पूरी करें। लेकिन कई देशों में सोना बाकायदा एक नौकरी है। यहां वैज्ञानिक अपनी रिसर्च के लिए लोगों को सोने की जॉब देते हैं। उन्हें बस आराम से सोना होता है और वैज्ञानिक नींद से सम्बंधित बीमारियों पर रिसर्च करते हैं। ऐसा ही एक अजीबे काम है पेशेवर डिओडरेंट टेस्टर का, इनका काम होता है ये चेक करना कि डिओडरेंट ठीक से अपना असर दिखा रहा है या नहीं। इसके लिए उन्हें लोगों की बगल को सूंघना होता है। इतना ही नहीं, अपने पेट के लिए लोग“पेट फूंड टेस्टर” की नौकरी भी करते हैं जिसमें जानवरों का खाना खा कर देखना होता है और ये अपनी राय देते हैं कि खाना ठीक है या नहीं। यानी यहां इंसानों को जानवरों का खाना चखने की सैलरी मिलती है।

"To get the latest news update download the app"