नकल रोकने के लिए स्टूडेंट्स को पहना दिया गत्ते का डिब्बा

नई दिल्ली। परीक्षा के समय स्कूल-कॉलेज प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है नकल रोकना। इसके लिए अलग अलग जगहों पर अलग अलग तरीके निकाले जाते हैं, कहीं कड़ी चैकिंग होती है तो कहीं स्टूडेंट्स को जूते-चप्पल बाहर उतारकर परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाता है। लेकिन कर्नाटक में नकल रोकने के लिए एक अजीबोगरीब प्रयोग सामने आया है।

कर्नाटक के हवेरी स्थित भगत प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में प्रबंधन ने परीक्षार्थियों को सिर में गत्ते का डिब्बा पहना दिया, ताकि वे इधर-उधर देखकर नकल न कर सकें। इतना ही नहीं, नकल रोकने के लिए वो इस प्रयोग को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाने की तैयारी में थे, लेकिन इसका फोटो सामने आने के बाद से इस प्रयोग पर विवाद खड़े हो गए हैं। अब राज्य सरकार ने कालेज प्रबंधन से पूरे मामले की जानकारी मांगी है।

कॉलेज प्रबंधन अपने यहां हो रही नकल से काफी परेशान था, पिछली परीक्षा में यहां छात्रों द्वारा बड़ी संख्या में नकल के मामले सामने आए थे। कॉलेज ने इसे रोकने की काफी कोशिशें की लेकिन छात्र हर बार कोई न कोई तरीका निकाल ही लेते थे नकल करने के लिए। इसीलिए इस बार कॉलेज प्रबंधन ने ये अजीब तरीका निकाला नकल पर लगाम कसने के लिए, लेकिन उनका ये कदम अब उन्ही के लिए परेशानी का सबब बन गया है। मामला सामने आने के बाद हर तरफ से कॉलेज के इस कदम की निंदा हो रही है। राज्य सरकार ने भी कॉलेज को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

"To get the latest news update download the app"