ये हैं भोपाल की पहली महिला अॉटो ड्राइवर, सीएम शिवराज भी कर चुके हैं सवारी

भोपाल। मध्यप्रदेश ज्यादातर महिला अपराध के मामलों में सुर्खियों में रहता है। लेकिन यहां की एक और तस्वीर है जहां महिलाओं ने उन कामों को अपने राजगार का जरिए बनाया है जिनकों आजतक सिर्फ पुरूषों का ही माना जाता था। जी हां, हम बात कर हैं राजधानी की एक ऐसी महिला की जिन्होंने अपने रोजगार के लिए अॉटो चलाने का फैसला लिया। भदभदा रोड स्थित कलखेड़ा निवासी तलत जहां भोपाल की पहली महिला ऑटो ड्राइवर हैं।

बता दें शहर में सिर्फ पांच महिलाओं के पास ही गाड़ी चलाने के लिए कमर्शियल लाइसेंस है, जिनमें तलत जहां का नाम भी शामिल है। तलत के मुताबिक उन्होंने करीब 2 महीने पहले ही ऑटो चलाना शुरू किया है। 2 साल की ट्रेनिंग के बाद मार्च 2018 में तलत ने ऑटो चलाना शुरू किया था और अब इस काम को पूरे मन के साथ करती हैं. तलत के मुताबिक 'वह यह काम करती हैं क्योंकि उन्हें यह करना पसंद है न कि इसलिए कि उनके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है।'

तलत राजधानी में सुबह से ही अपना अॉटो लेकर निकल जाती हैं और दिनभर के बाद शाम 7 बजे तक घर आ जाती हैं। तलत बताती है कि दिनभर अॉटो चलाे से उनकी कम से कम 500 से 700 रुपये इनकम हो जाती है। बता दें तलत के ऑटो की पहली सवारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थे। तलत के इस कदम से खुश होकर सीएम शिवराज तलत को प्रोत्साहित करने के लिए उनके रिक्शे में सवारी कर चुके हैं और उन्हें राज्य की 'पिंक फ्लीट' पहली महिला ड्राइवर होने की बधाई भी दे चुके हैं।