Breaking News
फ्लॉप रहा कांग्रेस का 'घर वापसी' अभियान, सिर्फ कार्यकर्ता लौटे, नेताओं ने बनाई दूरी | शिवराज कैबिनेट की बैठक ख़त्म, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर | सीएम चेहरे को लेकर सोशल मीडिया पर जंग, दिग्विजय भड़के | मुख्यमंत्री के काफिले पर पथराव, महिदपुर- नागदा के बीच की घटना, पुलिस वाहन के कांच फूटे | अब भोपाल में राहुल ने फिर मारी आंख, वीडियो वायरल | एमपी की 148 सीटों पर खतरा, बिगड़ सकता है बीजेपी का चुनावी गणित | LIVE: ऊपर से टपकने वाले को नहीं मिलेगा टिकट : राहुल गांधी | राहुल की सभा में उठी सिंधिया को सीएम कैंडिडेट घोषित करने की मांग | राहुल के भोपाल दौरे पर वीडियो वार..'कांग्रेस हल है या समस्या' | कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन: 11 कन्याओं ने उतारी राहुल की आरती, 21 पंडितों ने किया मंत्रोचार |

अजब-गजब : इन देशों में ट्रेंड बना ऐसा खाना, जो आप सोच भी नहीं सकते

 अजब गजब: अक्सर संडे को, त्योहारों पर या किसी खास दिन हम कोई खास व्यंजन खाने की फरमाईश करते हैं। रोज़ रोज़ के खाने से ऊबकर कई बार नई डिश का ईजाद भी कर लेते हैं। खाने को लेकर सबकी अपनी पसंद होती है, लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा। हालांकि ये देश, स्थान और परिस्थिति पर निर्भर करता है कि कौन क्या खाता है, लेकिन कई चीजें ऐसी है जिन्हें जानकर हैरत होना स्वाभाविक है। तो आईये जानते हैं दुनिया में खाये जाने वाले कुछ अलग तरह के व्यंजनों के बारे में –


1.     आलू गोभी, आलू टमाटर, आलू मटर तो आपने खाई होगी। लेकिन नार्वे के स्मालाहोव की ट्रेडिशनल डिश है आलू के साथ भेड़ का सिर। इसमें आलू और भेड़ के सिर को अच्छी तरह उबालकर स्मोक में पकाया जाता है। शुरूआत में इसे गरीबों का खाना माना जाता था, लेकिन धीरे धीरे नार्वे में ये डिश बेहद प्रचलित हो गई।


2.     अमेरिका के मियामी में बारटन जी रेस्टोरेंट में एक बेहद मशहूर व्यंजन है, जिसे रानी का सिर कहा जाता है। इसमें रानी का सिर बनाया जाता है, जिसमें बालों की जगह पर मीठे बुढिया के बाल लगाए जाते हैं।


3.     पेरिस को फैशन का मक्का माना जाता है, हम भारतीय वहां जाने को अक्सर बेताब रहते हैं। लेकिन अगर आप पेरिस जाएं और किसी रेस्टोरेंट में खाने का आर्डर दें तो पहले थोड़ी पूछताछ कर लें। क्योंकि कुछ समय से वहां मीट के बदले कीड़े मकोड़े खाने का चलन बढ़ रहा है। लोगों का मानना है कि इनमें फैट कम और प्रोटीन ज्यादा होता है इसलिए ये सेहत के लिए ज्यादा अच्छे हैं।


4.     कोरिया में सबसे मशहूर व्यंजनों में से एक है सन्नाकजी, इसे छोटे ऑक्टोपस को तिल के तेल में तलकर बनाया जाता है।


5.     अफ्रीका में स्नैक्स के रूप में मोपान को काफी पसंद किया जाता है। ये डिश मोपान पेड़ पर पाए जाने वाले केटरपिलर से बनाई जाती है।


6.     जापान में स्ट्रीट फूड के तौर पर टूना आपको हर जगह मिल जाएगी, इसे समुद्री मछली को उबालकर बनाया जाता है।


7.     हार्काल को आप दुनिया की सबसे अलग तरह के व्यंजनों में से एक मान सकते हैं। शार्क को लगभग पांच महीने तक सुखाकर फिर इसे बनाया जाता है।

  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...