कैसे मिलती है हमें गूगल से जानकारी, क्या है इसके पीछे की कहानी

आज हम जब इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे ज़्यादा उपयोग गूगल सर्च इंजिन का किया जाता है। आज से 15-20 साल पहले जब हमें किसी संदर्भ में जानकारी चाहिए होती थी तो हम किताबों का सहारा लेते थे या उस विषय के विशेषज्ञ से पूछते थे। लेकिन आज के समय में गूगल सबसे बड़ा विशेषज्ञ हो गया है, शायद ही ऐसी कोई जानकारी होगी जो गूगल के पास नहीं होगी। हम जब भी कोई “की-वर्ड” टाइप करते हैं तो उससे संबंधित सैंकड़ों जानकारियां उपलब्ध हो जाती है। खास बात है कि ये सेवा बिल्कुल मुफ्त है और हमें इसके लिए किसी प्रकार की राशि खर्च नहीं करनी पड़ती है। बस एक क्लिक और हमें अपने काम की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाती है, इस प्रकार गूगल हमारे लिए एक रिसोर्स पर्सन का काम भी करता है। आज आप शायद ये सोच भी नहीं सकते कि यदि गूगल न हो तो हम आखिर करेंगे क्या, लेकिन इसी के साथ क्या आपने कभी ये भी सोचा है कि गूगल आखिर बना कैसे। तो आईये, आज हम आपको बताते हैं कि ये जादू जैसा सर्च इंजिन किस प्रकार अस्तित्व में आया।

गूगल का अविष्कार Larry Page औरSergey Brian नामक दो युवाओं ने किया है। ये दोनों कैलिफोर्निया में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे। ये बात है 1996 की जब दोनों अपनी पीएचडी कर रहे थे और गूगल को इन्होने अपने प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया। उस वक्त इन्हें अंदाज़ा भी नहीं रहा होगा कि कुछ ही सालों में ये छोटा सा प्रोजेक्ट दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजिन बन जाएगा। 1997 में जब इसकी शुरूआत हो रही थी जब इन्होने इसका नाम “Googol”रखा था जो कि एक मैथेमेटिकल शब्द है जिसका अर्थ है 1 के पीछे सौ बार शून्य, लेकिन गलती से ये शब्द “Google” हो गया और आज इसी नाम से दुनिया भर में मशहूर हो चुका है।

1998 में गूगल का पहला डूडल होमपेज बना, वर्ष 2000 में इसने ad words की शुरूआत की और आज गूगल ऑनलाइन एडवरटाइज़िंग देने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। 2004 में अप्रेल फूल के दिन गूगल ने दुनिया को जीमेल का तोहफा दिया। 2004-05 में गूगल ने एक मैप बनाने वाली कंपनी “की-होल” को खरीद लिया और आज ये कंपनी गूगल मैप के नाम से जानी जाती है। 2006 में इस कंपनी ने एक और वीडियो शेयरिंग वेबसाइट “यूट्यूब” को खरीद लिया, 2007 में इसने एंड्रायड को खरीदा और आज ये मोबाइल का सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम है। साल 2008 में इसने अपना “क्रोम” वर्जन लांच कर इंटरनेट की दुनिया में एक और क्रांति ला दी। इस प्रकार गूगल लगातार अपने उपभोक्ताओं को कुछ न कुछ नया और चमत्कारी तोहफा देता रहता है। 

"To get the latest news update download the app"