MP: प्रकृति की गोद मे चलती यह है ट्रैन, लोगों को खूब भा रहा वादियों का सफर

इंदौर| आकाश धोलपुरे| पश्चिम रेलवे द्वारा हाल ही में इंदौर से सटे महू से कालाकुंड के बीच शुरू की गई हेरिटेज ट्रेन,  शुरुवाती दिन से लेकर अब तक हाउसफुल चल रही है इसी के चलते रेलवे ने इस ट्रैन में एक अतिरिक्त कोच और लगाया है। बड़ी संख्या में पर्यटक इस हेरिटेज ट्रेन में सफर करने के लिए रोजाना महू पहुंच रहे है आने वाले समय में इस हेरिटेज ट्रैन में 2 पारदर्शी कोच लगाए जायेगे जिसका निर्माण आईसीएफ चेन्नई में चल रहा है।  

बताया जा रहा है की फरवरी, या मार्च तक कोच मिल जायेगे जिससे पर्यटकों को बाहर का नजारा ट्रेन में बैठे बैठे ही साफ़ साफ़ नजर आएगा। प्राकृतिक वादियों से गुजरने वाली हेरिटेज ट्रेन की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ रही है। ट्रेन ने 14 दिनों के सफर में 1 लाख 66 हजार रूपये की आय अर्जित की है साथ ही रेलवे ने पर्यटकों के ठहरने के लिए कालाकुंड में दो स्वीट रेलवे कोच में बनाये है इन कोच में फाइफ स्टार होटल की तरह ही सुविधाएं सुसज्जित की गई है। जिसका किराया 750 रूपये प्रतिदिन रखा गया है।  फिलहाल इस ट्रेन की टिकटों को बुकिंग महू से ही होती है और पर्यटक इतनी संख्या में महू पहुंच रहे है की मात्र एक घंटे में ही इस हेरिटेज ट्रेन के सभी टिकिट बुक हो जाते है। आने वाले समय में हो सकता है रेल्वे हैरिटेज ट्रेन के टिकिट ऑनलाइन बेचे। रेल्वे पीआरओ जीतेन्द्र कुमार  जयंत की माने तो पातालपानी-कालाकुंड हैरिटेज ट्रेन' कई माइनो में यात्रिओं के लिए अब तक ,ख़ास रही है यात्रियों यात को सफर के साथ साथ ट्रैन भी काफी पसंद आ रही है|

ट्रैन के रिजर्व्ड कोच में प्लाज़्मा टीवी लगाया गया है और ट्रेन केडिब्बे में पर्यटन स्थल की तस्वीरे लगाईं गयी है जो यात्रियों को काफी पसंद आ रही है करीबन 9.5 किलोमीटर  के इस सफर को हैरिटेज ट्रेन  करीब4:30 घंटे में पूरा कर रही है। ट्रैन में बैठकर पर्यटक पुरे रास्ते के प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठा रहे है। इधर, इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों में एक तरह की क्योरोसिटी है जिसके चलते आने वाले दिनों में इसमे यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना है।



"To get the latest news update download tha app"