क्या आप जानते हैं मानव शरीर के बारे में यह रोचक तथ्य

हेल्थ: हमें अपने शरीर के बारे में कितना पता हैं? यह सवाल उठते ही मन में ख्याल आता हैं की आखिर मानव शरीर के रोचक तथ्य और जानकारी क्या हो सकती हैं?  हम आखिर अपने बारे में कितना जानते हैं ? मनुष्य का शरीर एक अद्भुत मशीन है, जिसे कुदरत ने बहुत सोच विचारकर गढ़ा है। तो आईये जानते हैं अपने शरीर के बारे में कुछ अनोखे तथ्य –

मस्तिष्क: मानव शरीर रचना विज्ञान का सबसे जटिल और कम से कम समझदार भाग मानव मस्तिष्क है।इसमें बहुत कुछ हो सकता है जिसे हम नहीं जानते हैं, वैज्ञानिकों के मुताबिक इंसान के दिमाग में लगभग 30 लाख अरब तंत्र कोशिकाएं मौजूद हैं। इसमें मौजूद प्रत्‍येक कोशिका अपने संचालन के लिए वोल्टेज का दसवां हिस्‍सा इस्‍तेमाल करती है।

 आंख : हमारी आंखें एक साथ 15 लाख संदेश इकट्ठा करती है। अगर तकनीकी यंत्र से इसकी तुलना करें तो करीब 25000 टीवी ट्रांसमीटरों व रिसिवरों की आवश्‍कता पड़ेगी। 

कान- हमारे कानों में मौजूद श्रवण यंत्रिका की लंबाई लगभग तीन चौथाई इंच है, लेकिन इसमें 30 हजार विद्युत सर्किट समाए हुए हैं। हमारे कान इतने संवेदनशील होते है कि यह 12 प्रकार के विभिन्‍न स्‍वरों के अंतर को पहचान सकते है।

दिल- हमारा दिल एक साल में लगभग 4 करोड़ बार बिना रूके धड़कता है। हमें इस बात का अहसास तक नहीं होता दिल एक लाख बार धड़कते हुए सिर से पैर तक मौजूद 10,000 कि.मी से भी अधिक रेड ब्‍लड सेल से गुजरता है। मानव का हृदय बहुत शक्तिशाली होता है, यह बहुत ही तेज दबाव से ब्‍लड का पंप करता है। यह इतनी तेजी से ब्‍लड को पंप करता है कि अगर दिल को शरीर के बाहर ब्‍लड करना करना पड़े तो यह ब्‍लड को 30 मीटर ऊपर तक उछल सकता है। 24 घंटों में हमारा दिल करीब 1 लाख बार धड़कता है, जो पूरे जीवन में करीब 30 करोड़ का आंकड़ा पार करते हुए 400 मिलियन लीटर खून पंप कर शरीर को गतिमान बनाए रखता है।