अपने शरीर के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप, पढ़िए यह आश्चर्यजनक तथ्य

क्या आपको पता है कि इंसान के दिमाग का 95 प्रतिशत विकास 5 साल की उम्र तक हो जाता है। 18 साल की उम्र तक दिमाग 100 प्रतिशत विकसित हो चुका होता है और फिर इसका विकास रूक जाता है। या फिर ये कि एक पॉवर नेप (छोटी झपकी) जहां अक्सर आपको तरोताजा कर देती है, वहीं ये झपकी कभी कभी आपकी रातों की नींद भी उड़ा सकती है। अगर आप इन आश्चर्यजनक लेकिन मजेदार बातों से हैं अनजान तो आईये आपको कुछ ऐसे ही तथ्यों से अवगत कराते हैं।

ऑफिस में काम के दौरान अगर आपकी पलकें झपक रही हैं तो 10 मिनिट की झपकी आपको नई ऊर्जा से भर सकती है। लेकिन यही झपकी आपके लिए मुसीबत भी बन सकती है, क्‍योंकि अगर आपने दिन में 30 मिनट की झपकी ले ली तो यह आपकी रात की नींद भी उड़ा सकती है।

हमारे शरीर को दिमाग ही संचालित करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप जाग रहे होते है तो दिमाग दस वाट की ऊर्जा के बराबर शक्ति प्रदान करता है, जिससे एक बिजली का  बल्‍ब जल सकता है। वहीं मस्तिष्क के संदेश भेजने की गति 170 मील यानी करीब 272 किमी प्रति घंटा होती है। आप अपने दिमाग का जितना उपयोग करेंगे, उसकी कार्यक्षमता उतनी बढ़ती जाएगी। दिमाग में न्यूरॉन की गिनती दिमागी क्रियाएं करके बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि शरीर के जिस भी भाग की हम ज्यादा उपयोग करते है, वह ज्‍यादा विकसित होता जाता है। आपने भी बड़े बूढ़ों की सलाह सुनी होगी कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से याददाश्त बेहतर होती है, लेकिन रिसर्च के अनुसार दिमाग सुबह के मुकाबले रात को ज्यादा एक्टिव होता है।

 दिमाग के बाद आते हैं दिल पर, अगर दिल धड़कने की बात करें तो महिलाओं की हार्टबीट पुरूषो के मुबाकले कई गुना तेज होती है। जहां पुरूष का दिल 1 मिनट में 70 से 72 बार धड़कता है, वहीं महिलाओं का दिल एक मिनट में 78 से 82 बार धड़कता है।  इसके अलावा पुरुषों का दिल 180 ग्राम का होता है, वहीं महिलाओं का दिल सिर्फ 120 ग्राम का होता है। 

 क्या आपको पता है कि मनुष्य केवल एकमात्र जीव है जो अपनी पीठ के बल पर सोता है। इसी तरह छींकते समय आंखे खुली रखना असंभव है। अगर आपके सामने कोई जम्हाई ले रहा है तो आपको भी उसे देखकर जम्हाई आती है। मनुष्य के जीवनकाल में औसतन 1.8 करोड़ लीटर खून पंप होता है। एक व्यक्ति शाम की तुलना में सुबह के समय लगभग 8 मिलीमीटर अधिक लंबा होता है। स्टील की तुलना में हमारी हड्डियां 5 गुना अधिक मजबूत होती हैं। हमारे शरीर में कुल रक्त वाहिकाओं की लंबाई 100,000 किलोमीटर है। हमारे जीवनकाल में हमारी त्वचा 1 हजार बार बदल जाती है।

 अगर आप कई दिनों तक खाना न खाएं तो जीवित रह सकते हैं, लेकिन लगातार दस दिन ना सोएं तो आपकी मृत्यु हो सकती है। मानव शरीर की सबसे मजबूत मांसपेशी जीभ है। हमारे मुंह में लगभग 40 हजार बैक्टीरिया होते हैं। और अंत में सबसे खूबसूरत बात ये कि जब आप हंसते हैं तो 17 मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, लेकिन नाराज होते हैं तो 43 मांसपेशियों में हरकत होती है, तो फिर हंसिये मुस्कुराइये क्योंकि इसमें आपकी मांसपेशियों को भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और इससे आप अपने साथ आसपास के लोगों को भी खुश रख सकते हैं।