Chocolate Day Special: चॉकलेट रिश्तों में घोले मिठास, मूड के साथ सेहत का भी रखे ख्याल

वेलेंटाइन वीक: वेलेंटाइन वीक में आज है चॉकलेट डे...इस पूरे प्रेम सप्ताह का ये सबसे मीठा दिन होता है। अब भला चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं, वो ज़माना गया जब माना जाता था कि चॉकलेट बच्चों के लिए बनी है। अब तो क्या बच्चे, क्या युवा बल्कि उम्रदराज़ लोग भी बड़े शौक से चॉकलेट खाते हैं। कई लोगों का मानना है कि चॉकलेट खाने से उन्हें ऐनर्जी फील होती है, मूड अच्छा हो जाता है, गुस्सा काफूर हो जाता है। और यकीन मानिये, ये बाते सिर्फ कही-सुनी नहीं है। कई रिसर्च के बाद पाया गया है कि चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक दो सप्ताह तक रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है। चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित होते हैं. ऑस्ट्रेलियाई शोधार्थियों के अनुसार डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर भी संतुलित होता है..कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। इसी प्रकार 2010 में हुए एक शोध से पता चला है कि चॉकलेट ब्लड-प्रेशर को कम करती है। यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा किए गए शोध में पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाकर दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रहा जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में 2015 में हुए एक शोध में ये बात सामने आई कि  वयस्कों के लिए चॉकलेट का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से उनमें आत्म-संतुष्ट‍ि बढ़ती है, साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत कारगर है।


अगर आप अपने बच्चों के लिए चॉकलेट खरीद रहे हैं तो एक अपने लिए भी अलग से ज़रूर खरीदें। क्योंकि कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है। साथ ही वैज्ञानिकों ने ये भी पाया किर चॉकलेट में मौजूद कोको फ्लैवनॉल बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी नहीं आने देता है। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार  रोजाना हॉट चॉकलेट के दो कप पीने से वृद्ध लोगों का मानसिक स्वास्थ अच्छा रहता है और उनकी सोचने की क्षमता भी तेज होती है। इसी के साथ यदि आपको किसी बात का तनाव है तो चॉकलेट आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। आप जब भी तनाव या डिप्रेशन में हो तो एक चॉकलेट खा लीजिए, इससे आप तुरंत रिलेक्स महसूस करेंगे।

तो भले ही आप वेलेंटाइन वीक में यकीन रखते हो या नहीं, लेकिन चॉकलेट पर यकीन जरूर रखिए। ये चॉकलेट आपके जीवन में मिठास तो लाएगी ही, साथ ही आपकी सेहत को भी दुरूस्त रखने का काम करेगी।

 

"To get the latest news update download tha app"