सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है कॉफी

एक कॉफी हो जाए....

सर्दियां शुरू हो गई हैं और इस गुलाबी सुर्ख ठंड में कॉफी पीने का अपना ही मज़ा है। चाहे वो सुबह की शुरूआत हो या रात में डिनर के बाद टीवी के सामने बैठकर अपने पसंदीदा सीरियल देखने का मौका, अगर आपके हाथ में कॉफी से भरा मग हो तो इनका आनंद दुगुना हो जाता है। कॉफी सिर्फ आपको स्वाद ही नहीं देती, बल्कि अगर सही तरीके से इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। तो आईये जानते हैं कॉफी पीने से होने वाले लाभ के बारे में।

नियमित रूप से कॉफी पीने से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं। इसमें पाया जाने वाला कैफीन हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाता है। अगर आप रोज कॉफी पीते हैं तो कई प्रकार की घातक बीमारियों में भी बचाव होता है। यह त्‍वचा, शरीर और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए रोज कॉफी का सेवन जरूरी करें लेकिन सीमित मात्रा में।

 कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो बीमारियों से बचाते हैं। इसके साथ इसमें विटामिन, मिनरल्स और पाचन प्रक्रिया को सही रखने वाले प्रोटीन भी पाए जाते हैं। कॉफी के सेवन से तनाव भी दूर होता है। एक शोध में यह बात भी सामने आयी कि रात में कॉफी पीने से अच्‍छी नींद आती है जिससे तनाव से बचने में आसानी होती है। अक्सरतनाव के कारण मूड बिगड़ना आम बात है। कॉफी पीकर आप अपने बिगड़े मूड को ठीक कर सकते हैं। कॉफी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो  मूड को ठीक करने में मदद करते हैं। यह शरीर को ऊर्जावान भी बनाता है जिससे दोबारा काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। एक शोध के मुताबिक कॉफी के सेवन से दिमागी क्षमता भी बढ़ जाती है, साथ ही यह आपकी याद्दाश्‍त बढ़ाने में भी सहायक है।

अगर आप ब्लैक कॉफी के शौकीन है तो ये और भी अच्छी बात है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लीवर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है। ये भी माना जाता है कि कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर  है और एंटी-ऑक्साइड टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसन रोग से बचाव करने में सहायक होता है।

कॉफी के कई प्रकार है, इसे कई तरह से बनाया जाता है। इसी में से एक है बटर कॉफी।जब आप कॉफी में बटर मिलाते हैं तो इससे कैटोन्स पैदा होता है जिससे एनर्जी मिलती है। ये कैटोन्स शरीर में तब पैदा होते हैं जब बॉडी कार्बोहाइड्रेट की बजाय फैट से एनर्जी पैदा करती है। यह एनर्जी ज्यादा लाभकारी है। यदि आप एक स्वास्थ्यवर्धक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो यह एक शानदार तरीका है। ताजा मक्खन स्वास्थ्यवर्धक होता है और फैट बर्न करने में मददगार साबित होता है। तो इन सर्दियों में आप भी ले आईये एक खूबसूरत कॉफी मग और शानदार कॉफी के साथ अपने स्वाद और सेहत दोनों में इज़ाफा कीजिए।