Breaking News
पिपलिया मंडी बैंक डकैती मामले में SIMI आतंकी अबू फैजल सहित अन्य साथियों को उम्रकैद की सजा | भाजपा विधायक के बेटों पर उत्तर प्रदेश में हुई FIR दर्ज | शिवराज का तीखा हमला "दिग्विजय की हो गई मति भ्रष्ट, जब देखो हिंदू आतंकवाद" | विकल्प मिलते ही खाली करुंगी बंगला : उमा भारती | International Yoga Day : सजायाफ्ता कैदियों ने भी किया योग, जमकर लगाए ठहाके | मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने गुलाब का फूल देकर लोगों को निमंत्रण दे रही भाजपा | नेता प्रतिपक्ष ने पीएम को लिखा पत्र, ई-टेंडरिंग घोटाले की हो निष्पक्ष जांच | मलेशिया में फंसा एमपी का युवक, परिवार ने विदेश मंत्री से लगाई मदद की गुहार | पासपोर्ट बनवाने पहुंचे दंपती, अधिकारी ने दी धर्म बदलने की नसीहत, ट्रांसफर | सुषमा के संसदीय क्षेत्र में किसान पुत्र ने दी आत्महत्या की धमकी...1 घंटे में मिला फसल का पैसा |

ये है विश्व के अनोखे म्यूजियम, जो लोगों को करते है अपनी ओर आकर्षित


अजब-गजब : दुनिया में ऐसी कई चीज़ें हैं जो अनोखी, अनमोल और संग्रहणीय हैं। इन्हें सुरक्षित और दर्शनीय बनाने के लिए दुनिया में कई संग्रहालय बनाए गए हैं। इन संग्रहालयों में दुनियाभर से लोग आते हैं और इन नायाब चीजों को देखते हैं, तो चलिए आज आपको ले चलते हैं ऐसे ही कुछ अनोखे संग्रहालयों की सैर पर –

1.      संयुक्त राज्य अमेरीका के वाशिंगटन डीसी में बने स्मिथसोनियन इन्स्टीट्यूशन को दुनिया का सबसे बड़ा अनुसंधान और संग्रहालय परिसर माना जाता है। यहां पर 19 संग्रहालय और दीर्घा, राष्ट्रीय प्राणी उद्यान और कई शोध केंद्र हैं। अमेरिका के इतिहास और परंपरा को बताने वाली 137 मिलियन से ज़्यादा वस्तुएं यहां पर हैं जिन्हें देखने हर साल सैंकड़ों की संख्या में सैलानी आते हैं।

2.      फैशन की राजधानी पेरिस में ली लौवर दरअसल एक मध्ययुगीन किला है जिसे संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया है। यहां दुनियाभर की कई अनोखे और अद्भुत वस्तुओं का संग्रह किया गया है।

3.      ग्रीस के एथेंस में पुरातात्विक स्थल के निष्कर्ष पर केंद्रिय एक्रोपोलिस संग्रहालय बना हुआ है। संग्रहालय में यूनानी कांस्य युग के रोमन और बीजान्टिन ग्रीस से प्राप्त कलाकृतियों का विशेष संग्रह है।

4.      सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में कला और संस्कृति को समर्पित राज्य संग्रहालय स्थित है। इसे दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्राचीन संग्रहालयों में एक माना जाता है। कैशरीन द ग्रेट द्वारा इसे 1764 में स्थापित किया गया था और 1852 के बाद इसे सामान्य लोगों के लिए खोल दिया गया। यहां दुनियाभर की बहुमूल्य पेंटिंग के साथ तीन लाख से ज्यादा अनोखी वस्तुओं का संग्रहण है।

5.      लंदन में स्थित ब्रिटिश संग्रहालय यहां का सबसे पुराना संग्रहालय है। यहां विभिन्न काल के 8 मिलियन से ज्यादा अनोखी वस्तुओं को रखा गया है।

6.      स्पेन के मैड्रिड में स्थित मुख्य स्पेनिश राष्ट्रीय कला संग्रहालय में यूरोपिय स्पेनिश रॉयल कलेक्शन का भंडार है। यहां यूरोपिय कला के बेहतरीन नमूनों को देखा जा सकता है।

7.      न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, पश्चिम के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है। यहां दो लाख से अधिक वस्तुओं का संग्रहण है।

8.      16वीं शताब्दी के शुरू में स्थापिट वेटिकन सिटी, इटली के वेटिकन संग्रहालय में पुनर्जागरण कला की अद्भुत और शास्त्रीय मूर्तियां और महत्वपूर्ण कृतियों का संग्रहण है।

9.      इटली के फ्लोरेंस में स्थित उफीजी गैलरी पश्चिम के सबसे पुराने और मशहूर संग्रहालयों में गिना जाता है। यहां पुनर्जागरण चित्रों का बेहतरीन कलेक्शन है।

10.   रिज्क्स म्यूज़ियम, एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स में स्थित है। कला और इतिहास के लिए समर्पित इस राष्ट्रीय संग्रहालय में  इतिहास की 8,000 वस्तुओं का प्रदर्शन किया गया जिनमें से रेमब्रांट, फ्रांस हॉल्स और जोहान्स वर्मीर के कुछ मास्टरपीस भी शामिल हैं।

 


  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...