Breaking News
कांग्रेस प्रदेश कार्यसमिति का गठन, 20 जिला अध्यक्षों की घोषणा, दिग्विजय को अहम जिम्मेदारी | शिवराज कैबिनेट के फैसले, यहां पढ़िए विस्तार से | 'गोलीकांड' की बरसी पर मंदसौर में राहुल गांधी की बड़ी सभा, एक मंच पर जुटेंगे कांग्रेसी दिग्गज | आईएएस पर इंजीनियरों को कुत्ता कहने का आरोप | IAS ट्रांसफर: अविनाश लवानिया बने भोपाल ननि कमिश्नर, प्रियंका दास होशंगाबाद कलेक्टर | पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर शिवराज ने साधी चुप्पी, देखें वीडियो | 'Will U Marry Me' प्लेन में जब एक शख्स ने फिल्मी अंदाज में किया प्रपोज़, स्टाफ भी बना मददगार | AP एक्सप्रेस में आग का तांडव, खतरे में पड़ी यात्रियों की जान, बाल-बाल बचे 37 आईएएस | VIDEO : हड़ताल के चलते एक भी बस नही हुई रवाना, सुबह से यात्री हो रहे परेशान | कमलनाथ बोले - शिवराज जी , कहां गई आपकी साइकिल |

VALENTINE SPECIAL : शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, आज लाल गुलाब से करें प्यार का इजहार

डेस्क।

फरवरी का महिना आते ही वेलेंटाइन डे का जिक्र शुरु हो जाता है। और वेलेंटाइन डे के साथ वेलेंटाइन डे वीक की शुरुआत हो जाती है।लोग इस वेलेंटाइन वीक में अपने प्यार का इजहार करते है।इस वेलेंटाइन वीक में हर दिन प्यार जताने का अलग तरीका होता है।कोई अपनी फीलिंग्स रोज देकर जाहिर करता है, तो कोई चॉकलेट या टेडी बियर देकर। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और हर साल सबसे पहले रोज़ डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन आप जिससे प्‍यार करते हैं उसे गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार कर सकते हैं।

Valentine  Week -7 Feb  TO 14  Feb

7 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का पहला दिन आज बुधवार को है। 7 फरवरी को रोज डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को लोग अपने प्रियजनों को तोहफे के तौर पर गुलाब का फूल देते हैं। लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। और पीले गुलाब को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। और वैसे भी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए फूलों से भला अच्छा क्या हो सकता है।


8 फरवरी- वेलेंटाइंस वीक में 8 फरवरी को प्रपोज डे के तौर पर मनाया जाता है। ये गुरुवार को पड़ रहा है। वैलेंटाइंस वीक का ये दूसरा दिन होता है। इस दिन लोग अपने दिल की बात अपने पसंदीदा लोगों को कहते हैं। तो वहीं जो लोग पहले से ही साथ होते हैं इस दिन को वो अपने पार्टनर को फिर से प्रपोज करके पुरानी यादों को दोहराते हैं। अगर आप किसी से प्यार करते हैं और अपने दिल की बात उसके सामने जाहिर करना चाहते हैं तो प्रपोज डे से बेहतर मौका आपके लिए कोई और नहीं हो सकता है।


9 फरवरी-वेलेंटाइंस डे वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता है। ये शुक्रवार को पड़ेगा, ये दिन कई लोगों को लिए बहुत खास होता है । इस दिन लोग अपने पसंदीदा लोगों को चॉकलेट तोहफे के तौर पर देते हैं।


10 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का ये चौथा दिन होता है इस बार ये शनिवार को पड़ रहा है, इस दिन को टेडी डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन आप अपने चाहने वालों को एक खूबसूरत टेडी गिफ्ट कर उसका दिल जीत सकते हैं।


11 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का ये पांचवां दिन होता है। इस दिन को प्रॉमिस डे के तौर पर मनाया जाता है। इस बार प्रॉमिस डे रविवार को पड़ रहा है। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को प्रॉमिस करते हैं।इस दिन कई लोग प्रेम को जीवन के अंतिम वक्त तक निभाने का वादा भी करते हैं।


 

12 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का ये छठवां दिन होता है। इस दिन हग डे मनाया जाता है। एक प्यार भरी झप्पी सारे बिगड़े काम बना सकती है। इस बार हग डे सोमवार को पड़ रहा है। एक जादू की झप्पी बड़े-बड़े काम बना देती है। कई बार प्रेम में शब्द उस अहसास को बयां नहीं कर पाते हैं जो एक हग कर सकता है। सिर्फ पार्टनर के साथ प्रेम में ही नहीं बल्कि दोस्तों और परिवार के साथ भी प्यार भरी झप्पी ले सकते हैं।


13 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक के सातवें दिन किस डे मनाया जाता है। इस बार किस डे मंगलवार को है। किस को अपना प्यार जताने का सबसे स्वीट तरीका माना ताजा है।


14 फरवरी- ये वीक का सबसे खास दिन होता है। वैलेंटाइंस डे के लिए हर कोई पहले से ही तैयारी करके रखता है। इस बार वैलेंटाइंस डे बुधवार को है।


ऐसा नही है कि यह वीक सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका के लिए होता है।इसे भाई-बहन, कपल्स, माता-पिता, दोस्तों भी सेलेब्रेट करते है और उनके लिए अलग-अलग रंगों के भी गुलाब होते है, जिन्हें वे एक-दुसरे को दे सकते है।लेकिन क्या आपको पता है कौन-सा गुलाब क्या दर्शाता है, नहीं ना। तो चलिए आज हम आपको बताते है, किस गुलाब में छिपा है क्या राज.....

लाल गुलाब: सुर्ख लाल रंग का गुलाब प्‍यार, चाहत और इच्‍छाओं का प्रतीक हैय़ आप अपने हमदम को लाल गुलाब देकर अपना प्‍यार जता सकते हैं।

सफेद गुलाब: सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, सादगी और मासूम‍ियत का प्रतीक है। अगर आप किसी को सॉरी बोलना चाहते हैं तो रोज़ डे के द‍िन उन्‍हें सफेद गुलाब देकर मना लीजिए।

पीला गुलाब: पीले रंग का गुलाब दोस्‍ती का प्रतीक है। इसे नई शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है। अगर रोज़ डे पर आप अपने किसी दोस्‍त को गुलाब देना चाहते हैं तो उन्‍हें पीले रंग का गुलाब दीजिए।

गुलाबी गुलाब: गुलाबी रंग का गुलाब आभार को दर्शाता है। अगर आप रोज़ डे के दिन किसी को थैंक्‍यू बोलना चाहते हैं तो उन्‍हें पिंक कलर का गुलाब दीजिए।

ऑरेंज गुलाब: ऑरेंज रंग का गुलाब दोस्‍ती और प्‍यार के बीच एक पुल की तरह काम करता है। यही नहीं ऑरेंज गुलाब ऊर्जा, जुनून और इच्‍छाओं का प्रतीक भी है। अगर आप किसी को दोस्‍त से ज्‍यादा मानते हैं और उसे अपनी लव लाइफ का हिस्‍सा बनाना चाहते हैं तो उसे ऑरेंज गुलाब दे सकते हैं। 

लैवेंडर गुलाब:  हालांकि लैवेंडर गुलाब ज्‍यादा कॉमन नहीं है लेकिन यह आकर्षण का प्रतीक है। अगर आपको किसी से पहली नजर में प्‍यार हो गया है तो उसे लैवेंडर गुलाब देकर आप इज़हार-ए-मोहब्‍बत कर सकते हैं।


  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...