सर्दियों में जरूरी है देखभाल, बनी रहेगी सेहत, निखरेगा रूप, पढ़िए यह उपाए

देखभाल: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। ये ऐसा मौसम है जो ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। इस मौसम में खूब सारी सब्जियां आती हैं, नए नए व्यंजन खाने को मिलते हैं क्योंकि ये मौसम अपेक्षाकृत रूप से अधिक स्वास्थ्यप्रद होता है। लेकिन सर्दियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है, आप इस मौसम का भरपूर लुत्फ उठा पाएं, इसके लिए आईये आपको बताते हैं कुछ टिप्स।

 ह्रदय की देखभाल - सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा हार्ट पेशेंट्स को होता है। इस मौसम में दिन छोटा हो जाने से शरीर के हार्मोन्स के संतुलन पर असर पड़ता है और विटामिन डी की कमी हो जाती है जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। ठंड की वजह से दिल की धमनियां सिंकुड़ जाती है जिस वजह से रक्त और ऑक्सीजन का दिल की ओर बहाव कम हो जाता है। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है। ठंडा मौसम तनाव को भी बढ़ावा देता है, खास कर उम्रदराज लोगों में तनाव और हाइपरटेंशन बढ़ जाता है। इसलिए दिल के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वह सर्दियों में अत्यधिक शराब न पिएं क्योंकि यह अर्टियल फिब्रलेशन पैदा करता है। दिल के लिए सेहतमंद आहार लेना चाहिए और ज्यादा खाने से बचना चाहिए। छोटे और थोड़ी-थोड़ी देर बाद आहार लेने की सलाह दी जाती है। इस तरह ज्यादा खाने से बचाव हो जाता है और दिल पर दबाव भी कम पड़ता है। इस दौरान दिल पर दबाव ना डालें, नियमित तौर पर धूप में जाएं और उचित व्यायाम करें। अत्यधिक व्यायाम ना करें क्योंकि ज्यादा थकान दिल पर दबाव डाल सकती है। अत्यधिक ठंडे मौसम में सैर करने ना जाएं, अपने कॉलेस्ट्रॉल का ध्यान रखें।

विटामिन जरूर लें – विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से बचाता है। ये सभी खट्टे फलों में पाया जाता है। इसी के साथ विटामिन डी भी जरूरी है, वैसे तो सालभर विटामिन डी की जरूरत होती है लेकिन सर्दियों में इसकी विशेष आवश्यकता होती है। इसके लिए सबसे अच्छा है कि रोज़ थोड़ी देर धूप सेंकी जाए। इसके अलावा जिन्हें सर्दियों में जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है उन्हें ओमेगा 3 फैटी एसिड लेना चाहिए।

त्वचा की देखभाल - सर्दियां शुरु होते ही अक्सर हमें अपनी त्वचा को लेकर काफी परेशानी होने लगती है। जिनकी रुखी त्वचा होती है वो उसे कोमल बनाने को लेकर परेशान रहते है तो जिनकी तैलीय त्वचा होती है वो उसे साफ रखने के लिए परेशान रहते है। सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानी सर्द हवाओं के कारण होता है, ये हमारी त्वचा को शुष्क बना देती हैं। इसलिए जब भी आप बाहर निकलें तो अपने हाथों के साथ-साथ अपने चेहरे को भी कवर कर के चलें। इसके अलावा रोज रात को मॉश्चराइजर का प्रयोग जरुर करें।

 बालों की देखभाल -  सर्दियों में बालों का भी ख्याल रखना भी जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि सर्दियों में हम अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, पर क्या आप ये जानती है कि ये गर्म पानी बालों को कमजोर और बेजान कर सकते हैं। तो अच्छा होगा की आप सर्दियों के दिनों में हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें। इससे आपके बाल अच्छे से साफ भी हो जाएंगे और उन्हें किसी भी तरह का नुकसान भी नही होगा। इसी के साथ बालों में नियमित रूप से तेल की मालिश भी करना चाहिए।