अगर रखना है गर्मियों में सेहत का ख्याल, तो जरूर करें ये काम

भोपाल।

इन दिनों प्रदेश भर में गर्म हवाओं, तपती धुप व भीषण गर्मी से आम लोगों का हाल बेहाल है। अधिक गर्मी होने का असर कई लोगों के स्वास्थ पर भी साफ़ झलकने लगा है। ऐसे भीषण गर्मी के मौसम में अपने खानपान से लेकर पहनावे का विशेष ध्यान रखना चाहिए।  गर्मी के दिनो मे हम पूरी तरह स्वस्थ रह सके इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी जीवन शैली बदलें। इसलिए इस खास खबर में हम आपको स्वस्थ रहने के उपाय बताने जा रहें हैं। 

कॉटन के कपड़ो का करें इस्तेमाल

कॉटन फ्रेब्रिक्स का इस्तेमाल जरूर करें, जो कूल फीलिंग्स के साथ ही फैशनेबल लुक भी देंगी। हल्के कपड़ों की मदद से फैशन भी बरकरार रखा जा सकता है।  कॉटन गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है।

ऐसी हो डाइट 

शरीर में पानी की कमी कई बीमारियों को जन्म देती है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए इसलिए तरबूज व किसी भी फल का जूस जरूर लेवें। लंच में हल्का खाना लें। जितना संभव हो सके स्पाइसी फ़ूड से बचें। लंच और डिनर के बीच एनर्जी ड्रिंक जरूर लेते रहें। ध्यान रखें की एल्कोहलयुक्त कोल्ड ड्रिंक का उपयोग गर्मी में अधिक ना करें, इससे स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक होते हैं। गर्मी में छाछ, फ्रूट ज्यूस, मिल्क शेक, ग्रीन सलाद को डाइट में  शामिल करना चाहिए। इस मौसम में आने वाले खीरा, ककड़ी भी का भी सेवन जरूर करें।

बाहर निकलते वक्त मुँह पर कपडा जरूर बांधे 

घर से बाहर निकलने से पूर्व चेहरे को सफेद कपड़े से बांधे, इससे कानों से गर्म हवा शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी।  क्योंकि धूप तेज होने के कारण शरीर के खुले हिस्से सीधे प्रभावित होते हैं। धूप से त्वचा खराब होने के साथ ही धूल की वजह से एलर्जिक प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए हाथों व पैरों को भी खुला न रखें। 

धूप के तुरंत बाद कूल हवा से जरूर बचें

यदि आप तेज धूप में रहते हैं तो इसके तुरंत बाद एकदम ठंडी हवा में जाने से जरूर बचें। बाहर से आते ही लोग घरों में एसी ऑन कर लेते हैं या फ्रीज का पानी इस्तेमाल करते हैं, इससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। रात के समय सोने से पहले ठंडी हवा में कुछ देर जरूर टहलना चाहिए।

आंखों पर रखें विशेष ध्यान

गर्मी के मौसम में धूप व धूल की वजह से भी आंखों में परेशानी होने लगती है इसलिए खुली हवा या धूप में निकलने पर चश्मे का प्रयोग करें। आंखों को ठंडे पानी में थोड़े अंतराल के बाद धोते रहें। विटामिन सी देने वाले फलों का सेवन करें।

तेज धूप से नाचने जल्दी निपटा लें जरुरी काम 

कड़कड़ाती धुप से बचने के लिए दिन के जरूरी कामों को दोपहर एक बजे तक ख़त्म कर लें। सभी जरुरी कामों को धूप के तेज होने से पहले पूरा कर लें।

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