कमलनाथ के इस्तीफे की ‘एनीवर्सरी’, 20 मार्च को कांग्रेस मनाएगी लोकतंत्र सम्मान दिवस

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कांग्रेस (congress) 20 मार्च को ‘लोकतंत्र सम्मान दिवस’ (loktantra samman diwas) के रूप में मनाने जा रही है। इस दौरान कांग्रेसी प्रदेश भर में तिरंगा यात्रा निकालेंगे साथ ही कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि पिछले साल 20 मार्च को तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ (kamalnath) ने सीएम पद से इस्तीफा दिया था और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिर गई थी।

कांग्रेस का कहना है कि कमलनाथ ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को ठुकराकर लोकतंत्र की रक्षा की थी और हम लोकतंत्र सम्मान दिवस को भी इसी परंरपानुसार मनाएंगे। हम इस दिन कोई धरना प्रदर्शन नहीं करेंगे अपितु तिरंगा यात्रा निकाल लोकतंत्र के सम्मान का संदेश देंगे। कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष व संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने आज एक प्रेस वार्ता में कहा कि 15 साल के अन्याय अत्याचार के बाद प्रदेश की जनता कांग्रेस पर भरोसा कर उसे सत्ता की बागडोर सौंपी थी। लेकिन बीजेपी ने धनबल और खरीद फरोख्त की राजनीति कर जनता के आदेश की अवहेलना तो की ही, लोकतंत्र और संविधान का भी अपमान किया है। इसके बाद तत्कालीन सीएम कमलनाथ ने लोकतंत्र की रक्षा की खातिर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। अब हम उसी दिन का स्मरण करते हुए लोकतंत्र सम्मान दिवस मनाने जा रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।