मध्यप्रदेश जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। जिसे देश का दिल भी कहा जाता है। तो आइए सुनते है आज देश के दिल की धड़कन और जानते है इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

क्या अपको पता है? आज़ादी के बाद मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल नही थी । इसकी राजधानी नागपुर थी, जिसे 1956 में बदल दिया गया था और फिर भोपाल को राजधानी का दर्जा मिला।

"Mowgli" इस नाम को कौन नहीं जानता, लेकिन क्या अपको पता है इसका मध्यप्रदेश से एक गहरा नाता है।

क्या अपको पता है? Jungle book के लेखक Rudyard Kipling को MP के कान्हा नेशनल पार्क और पेंच टाईगर रिज़र्व से ही प्रेरणा मिली थी।

देश की 50% आदिवासी जनजातियों की आबादी मध्यप्रदेश में ही पाई जाती है।

वीर क्रांतिकारी हो या फिर कलाकारों की गिनती, मध्यप्रदेश की धरती पर कई महारथियों ने जन्म लिया है। क्या अपको पता है? चंद्रशेखर आजाद भी MP के निवासी थे।

कला के क्षेत्र में अपनी पहचान दुनिया में बनाने वाली गायिका लता मंगेशकर भी मध्यप्रदेश की थी। साथ ही जया भादुरी भी यहीं से थी।

चंदेरी सिल्क का इतिहास मध्यप्रदेश से जुड़ा है। 11 सेंचुरी से ही यहां चंदेरी सिल्क का उत्पादन हो रहा है, जो पूरे दुनिया में मशहूर है।

भीमबेटका प्राचीन काल वो स्रोत है, जिसने आदि मानव से जुड़े कई खुलासे किए। यहां कई पेंटिंग और कलाकृतियां पाषाण काल की मिली है, 600 गुफाओं का यह समूह मध्यप्रदेश में बसा है।

वर्ल्ड हेरिटेज साइट खुजराहो की प्राचीन धरोहर भी मध्यप्रदेश में है। इसपर बने स्कल्पचर आपकी सांसे रोक देंगे, यह कलाकृतियां यह प्रमाण देती है की हमारा इतिहास कितना आजाद था।

खंडवा के पास इंदिरा सागर डैम पर स्थित एक आईलैंड हनुवंतिया हर हाल देश का सबसे बड़ा जल महोत्सव का अयोजन करता है।

"बांधवगढ़" मध्यप्रदेश में स्थित यह टाईगर रिज़र्व कई दुर्लभ जीव जंतुओं का घर है। लेकिन क्या अपको यह पता है की यह जंगल भगवान राम को उनके छोटे भाई लक्ष्मण ने उपहार के रूप में दिया था।