वेजिटेबल बाल्स बनाने की रेसिपी

Vegetable Balls एक ऐसी रेसिपी है जिसमें तेल नहीं डलता काफी  सारे लोगों को तेल से परहेज होता है इसका टेस्ट आपको मोमोज के जैसा लगेगा

इसमें आप का सिर्फ 3 टेबलस्पून मैदा लगेगा और अगर आप चाहे तो इसमें आधा कप मैदा और आधा कप गेहूं का आटा भी ले सकते है।

आवश्यक सामग्री – फ्रेंच बींस = दो कटोरी, बारीक़ कटी गाजर = एक कटोरी, कद्दूकस कर लें मैदा = तीन टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर =1 छोटा चम्मच नमक = स्वादानुसार

फ्रेंच बींस को साबुत ही धोकर सूखा लें और फिर बाद में बारीक़-बारीक़ काट लें  आपको इसमें बिल्कुल भी गीली सब्जी नहीं लेनी है वरना इसमें मैदा बहुत ज्यादा लगेगा।

एक बाउल में दो कटोरी फ्रेंच बींस एक कटोरी कद्दूकस की हुई गाजर और मैदा डाल दें। आप इसमें कोई भी सब्जी ले सकते हैं बस इसमें टमाटर और प्याज ना डालें क्योंकि इसमें काफी सारा पानी निकलता है।

अब इसमें स्वादानुसार नमक और एक  छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सारी सब्जी को मैदे के साथ अच्छे से बाइंड कर लें इसको गूंधना नहीं है बस सब्जी को मैदे के साथ अच्छे से बाइंड करना है।

जब सब्जी मैदे के साथ अच्छे से बाइंड हो जाएँ तो हाथों में थोडा सा तेल लगाकर चिकना कर लें और अब इसको गोल बना लें फिर इसके बीच में अंगूठा डालकर इसमें एक होल बना दें।

आप भी इसी तरह से बनाएं ताकि स्टीम अच्छे से अन्दर तक चली जाएँ। इसके 5 से  6 पीस में ही पेट भर जाता है अगर आप से तेल लगाकर ना बने तो आप  सूखा आटा लगाकर भी बना सकते है।