सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिरदर्द में राहत के लिए ली जाती हैं। लेकिन, ज्यादा दवाई लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में सिदर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिरदर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम आ सकता है।

नींबू और गर्म पानी पिएं

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उसपर नमक डालकर खाएं। सिरदर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है।

नमक डालकर खाएं

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है।

लौंग की पोटली सूंघें 

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं। वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है.।इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

तुलसी और अदरक का रस

लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिरदर्द से निजात पाया जा सकता है।

लौंग के तेल से मालिश