जब आपकी किडनी खराब होना शुरू होती है तो आपकी स्किन पर इन 5 तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 संकेतों के बारे में।

ड्राई स्किन (Dry Skin In Hindi) नेशनल किडनी फाउंडेशन के मुताबिक, ड्राई स्किन के साथ-साथ खुजली होना एडवांस किडनी रोग का एक आम संकेत है। अगर आप इस लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो आपको अपनी स्किन खुरदुरी, परतदार, फटी-फटी और असहज दिखाई दे सकती है, जो कहीं न कहीं किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है।

रंग में बदलाव ( Skin Color Changes In Hindi) अगर आप अपनी स्किन के कलर में बदलाव महसूस कर रहे हैं तो भी ये एक क्रॉनिक किडनी रोग का एक अलग लक्षण हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं, तब-जब आपकी किडनी रक्त को सही तरीके से साफ नहीं कर पाती है। इसलिए आपकी स्किन का कलर बदलना शुरू हो जाता है।

सूजन (Swelling) पैरों में सूजन भी किडनी खराब होने का संकेत देता है। जब किडनी शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और नमक को बाहर नहीं निकाल पाती तो ये शरीर में जमा होने लगते हैं। विशेष कर पैरों, तलवों, चेहरे और हाथ में सूजन आने लगती है।

रैशेज (Rashes) किडनी के खराब होने पर स्किन में रैशेज आते है। जब आपकी किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर नहीं निकाल पाती है तो रैशेज होने लगता है। जब किसी व्यक्ति के शरीर पर इस तरह के रैशेज होते हैं तो उसकी किडनी लगभग पूरी तरह से खराब होने ही वाली होती है। ये रैशेज छोटे और बहुत ही खुजलीदार होते हैं।

कैल्शियम का जमा होना (Calcium Deposit) कभी-कभार किडनी रोगियों की कोहनी, घुटनों और उंगलियों के जोड़ों की स्किन के नीचे एक प्रकार की गांठ बन जाती है, जो कि कैल्शियम से बनी होती है। किडनी शरीर में कुछ मिनरल्स को संतुलिन करने का भी काम करती है जैसे सोडियम और फॉसफेट। जब किडनी हेल्दी संतुलन नहीं बैठा पाती है तो ये लेवल बढ़ने लगता है। कुछ लोगों की स्किन में ही कैल्शियम जमा होने लगता है l