African Swine Fever: केरल के वायनाड में अफ्रीकी स्वाइन बुखार का पता चला; 300 सुअरों को मारने का आदेश

कुछ दिनों पहले, भारत के केरल में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था, जिसने पूरे देश में दहशत पैदा कर दी थी। उसके बाद केरल के वायनाड जिले के मनंतवाड़ी में दो फार्मों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (अफ्रीकी स्वाइन फीवर) का पता चला।

भोपाल में राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में नमूनों का परीक्षण करने के बाद वायनाड जिले के दो खेतों में सूअरों में नई बीमारी की पुष्टि हुई।

अधिकारियों ने आज कहा कि केरल के वायनाड जिले के मनंतवाड़ी में दो खेतों में अफ्रीकी स्वाइन बुखार की सूचना मिली है। यहां के एक फार्म में सुअरों की सामूहिक मौत के बाद सूअरों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। पशुपालन के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह तय है कि उन्हें अफ्रीकन स्वाइन फीवर हुआ है।

"सूअरों के नमूनों के परीक्षण के परिणामों ने पुष्टि की कि वे संक्रमित थे। अधिकारी ने कहा, "इस प्रकार, दूसरे खेत के 300 सूअरों को मारने का निर्देश जारी किया गया है।" विभाग ने कहा कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के उपाय किए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार ने चेतावनी दी थी कि बिहार और कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में अफ्रीकी स्वाइन बुखार की सूचना मिली है। उसके बाद इस महीने की शुरुआत में केरल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। अफ्रीकी स्वाइन बुखार घरेलू सूअरों को प्रभावित करने वाला सबसे संक्रामक और घातक वायरल रोग है।