अगर घर में शिव की फोटो है तो यह जानना जरूरी है

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भगवान की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति होती है, वह हमेशा सुखी और समृद्ध रहता है।

हिंदू धर्म में, शिव सभी देवताओं में सर्वोच्च स्थान रखते हैं, इसलिए उन्हें देवधिदेव महादेव कहा जाता है। भगवान शिव की कृपा से बड़ी से बड़ी परेशानी भी दूर हो जाती है। इसलिए घर में शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति रखना फायदेमंद रहेगा।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भगवान शिव की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शिव की तस्वीर या मूर्ति को घर में स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।

कैलाश पर्वत, भगवान शिव का निवास, उत्तर दिशा में है। यह पृष्ठभूमि शुभ होती है यदि आप घर में भगवान शिव की मूर्ति या चित्र स्थापित करते हैं, तो इसे उत्तर दिशा में रखें।

वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रोधित मुद्रा में भगवान शिव की तस्वीर पोस्ट नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इसे विनाश का संकेत माना जाता है।

घर में भगवान शिव के ध्यान स्वरूप का फोटो लगाना चाहिए। इसमें वह खुश और मुस्कुराते नजर आ रहे हैं। कहा जाता है कि ऐसी तस्वीर लगाने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि आती है।

घर में जिस स्थान पर शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति स्थापित हो, उसे हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। मूर्ति के आसपास गंदगी नहीं होनी चाहिए। यदि किसी मूर्ति या शिव की तस्वीर के पास गंदगी है, तो यह दोषों को बढ़ाता है। धन की हानि हो सकती है।