R22 Everest: बिना पैडल किए 510 किलोमीटर का माइलेज देती है ये साइकिल..!

इलेक्ट्रिक वाहन इन दिनों अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। इसका एक कारण पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि है, दूसरा कारण नई पीढ़ी की पर्यावरण के अनुकूल वाहनों का उपयोग करने की प्राथमिकता है।

अमेरिकी ई-बाइक निर्माता ऑप्टबाइक ने एक नई साइकिल पेश की है। लेकिन यहां खास बात यह है कि यह एक इलेक्ट्रिक साइकिल है। Uptibike ने छोटे बाइक प्रेमियों के लिए एक नई तरह की साइकिल लॉन्च की है।

इस ई-साइकिल का नाम R22 एवरेस्ट है। कंपनी का दावा है कि यह साइकिल माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने में सक्षम है। इसलिए इस चक्र का नाम R22 एवरेस्ट पड़ा।

इस साइकिल द्वारा दी जाने वाली रेंज (माइलेज) दुनिया भर में कई इलेक्ट्रिक कारों को पीछे छोड़ देती है। इसका मतलब है कि R22 एवरेस्ट साइकिल में 3,260 Wh लिथियम-आयन बैटरी है। इस बैटरी पैक को साइकिल से भी हटाया जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर दो बैटरी हैं तो इसे बदला जा सकता है।

साथ ही इस साइकिल में दी गई 3.26 kWh की बैटरी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक में मिलने वाले बैटरी पैक से बड़ी है. R22 एवरेस्ट की एक और खास बात यह है कि आप इस साइकिल को 58 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चला सकते हैं।

इस साइकिल में कार्बन-फाइबर फ्रेम और स्विंग आर्म दिए गए हैं। साथ ही R22 को लंबी यात्राओं की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। साथ ही स्पीड को कंट्रोल करने के लिए इस साइकिल में डिस्क ब्रेक, LCD डिस्प्ले समेत कई और फीचर दिए गए हैं.

Optibike कंपनी का दावा है कि R22 एवरेस्ट साइकिल में दी गई बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 510 किमी तक चल सकती है। R22 एवरेस्ट की कीमत, जो वर्तमान में केवल अमेरिका में जारी की गई है, US$18,900 है। यानी भारतीय रुपये में करीब 15 लाख।