100 रोगों की एक दवा आंवला!

आंवला भले ही स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन इस छोटे से फल में कई चमत्कारिक गुण हैं। आंवला को 100 रोगों की एक दवा तक माना गया है। ये न सिर्फ बीमारी को जड़ से खत्म करता है बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाता है।

आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं।

आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत काम की चीज है। डायबिटीज से पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस को शहद के साथ मिलाकर रोजाना सेवन करे तो इस बीमारी से राहत मिलती है।

आंवले के पाउडर को चीनी के साथ मिलाकर पीने या खाने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है।  आंवले का जूस पेट की समस्या को तुरंत ठीक कर देता है।

आंवला पथरी के लिए भी बेहद कारगर है। पथरी के दौरान आंवले का पाउडर को मूली के रस के साथ मिलाकर पीएं। ऐसा करने से पथरी तुरंत गल जाएगी।

दिल के मरीजों के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद है। आंवला में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करता है। इसके अलावा शरीर में मौजूद खराब कॉलेस्ट्रोल को मिटाकर अच्छा कॉलेस्ट्रोल भी बनाता है।

आंवला बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को भी ठीक करता है। इसके अलावा ये शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालकर बॉडी को डी टॉक्स करता है।

आंवला आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसके अलावा मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस के लिए भी आंवले का रस काफी कारगर है।-

खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर भी रोजाना आंवले के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में रेड ब्लड सेल बनाने में मदद करता है। इस कारण शरीर में खून की कमी नहीं होती है।