इन बर्तनों में करें भोजन, रहेंगे सेहतमंद...

हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारे स्वास्थय पर पड़ता है। इसलिए यह भी ख्याल रखना जरूरी है कि हम खाते किस बर्तन में हैं। आइए जानें किन बर्तनों में भोजन करना होता है सेहतमंद-

प्लास्टिक के बर्तन  आजकल प्लास्टिक के बर्तन और टिफिन काफी चलन में हैं, लेकिन आपको बता दें कि प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से स्वास्थय पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

प्लास्टिक के बर्तन

एल्युमिनियम के बर्तन में भूलकर भी खाना नहीं खाना चाहिए। साथ ही इस बर्तन में खाना बनाने से भी बचें। इससे स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है।

एल्युमिनियम के बर्तन

लोहे के बर्तन में खाना बनाने व खाने से शरीर में लौह तत्वों की मात्रा बढ़ती है, जिससे हिमोग्लोबिन का स्तर ठीक रहता है और पाचन संबंधित दिक्कतें भी दूर होती हैं।

लोहे के बर्तन

मिट्टी के बर्तनों में पका हुआ भोजन खाने में टेस्टी होता है और साथ ही काफी पोष्टिक होता है। इसलिए मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने और खाने से हेल्थ सही रहता है।

मिट्टी के बर्तन

कांसे के बर्तन में भोजन करने से कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे दिमाग तेज होता है। इसलिए तो जाता है कि कांसे के बर्तन में पानी रखकर पीना चाहिए।

कांसे के बर्तन

पीतल के बर्तनों में भोजन पकाने व खाने से कफ और वायुदोष की समस्या दूर होती है। इसलिए पीतल का बर्तन सेहत के लिहाज से बेहद अच्छा माना जाता है।

पीतल के बर्तन

अगर आप महंगे बर्तन खरीद सकते हैं तो चांदी का बर्तन खरीदें। इस बर्तन में खाना पकाने व खाने से आप सेहतमंद रहेंगे। चांदी की तासिर ठंडी होती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होती है।

चांदी के बर्तन

मेटल के बर्तनों के अलावा आप पत्तल में भोजन कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इसमें भोजन करने से भूख की क्षमता बढ़ती है और पेट की जलन से छुटकारा मिलता है।

पत्तल में भोजन