बगीचे में नहीं भटकेंगी चींटियां, बस अपनाएं ये 5 तरीके

चीटियां दिखने में तो बहुत छोटी होती हैं लेकिन ये आपके हरे-भरे गार्डन को बहुत नुकसान पंहुचा सकती हैं  

रोकथाम ही चींटियों से बचने का एकमात्र तरीका है, आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपके बगीचे को चींटियों से हमेशा के लिए छुटकारा दिला देंगे।

दालचीनी को पीसकर पौधों के आसपास लगाने से चींटियाँ भाग जाती हैं यह एक आसान उपाय है

दालचीनी का करें उपयोग 

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल और पानी को मिलाकर एक स्प्रे तैयार करें। पुदीने की गंध चींटियों को पसंद नहीं होती जिससे वे अपना रास्ता भटक जाती हैं।

पेपरमिंट ऑइल स्प्रे

बोरेक्स और चीनी का मिश्रण जेल के रूप में बना लें। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चींटियों से प्रभावित जगह पर रखें, चींटियां चीनी खाने के लिए आकर्षित होंगी। इस मिश्रण को खाने के बाद बोरिक एसिड के प्रभाव से चींटियां मर जाएंगी और एक हफ्ते के अंदर ही आप अपने बगीचे को चींटियों से मुक्त पाएंगे।

बोरेक्स व चीनी का मिश्रण

यह एक आसान तरीका है क्योंकि इसकी सामग्री आपको आसानी से घर पर ही मिल जायेगीं, एक चम्मच तरल बर्तन धोने का साबुन और एक चम्मच खाना पकाने का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें। मिश्रण को सीधे चींटियों और उनके घर पर डालें। इससे पौधों को कोई नुकसान नहीं होता और चींटियाँ भी पौधों से दूर रहती हैं।

साबुन और तेल का मिश्रण

नींबू के रस में मौजूद एसिड के कारण चींटियाँ अपना रास्ता भटक जाती हैं। उचित मात्रा में पानी और नींबू का रस मिलाकर चींटियों से प्रभावित जगह पर लगाने से चींटियां भाग जाती हैं। इस तरह आप अपने बगीचें से चींटियों को दूर भगा सकते हैं।

नींबू स्प्रे 

5 बेहतरीन रेसिपी जो आपको नवरात्रि के दौरान जरूर ट्राई करनी चाहिए