Blood Sugar Control: हाई है ब्लड शुगर तो नाश्ते में इन 7 चीजों को करें शामिल, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है। ब्रेकफास्ट को छोड़ने से भूख और हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या हो सकती है

एक सही नाश्ते का चयन करना महत्वपूर्ण है, जो प्रोटीन, फाइबर, और स्वस्थ वसा में उच्च हो, और कार्बोहाइड्रेट में कम।

ओट्स पूरे पौष्टिक होते हैं और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा के बावजूद एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें फाइबर ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

अंडे आसानी से मिलते हैं और इनमें प्रोटीन अधिक, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती हैं। यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक उत्तम ब्रेकफास्ट है, और इसे ऑमलेट से लेकर उबालकर कई तरीकों से खाया जा सकता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए शाकाहारियों के लिए टोफू एक स्वस्थ विकल्प है। इसमें प्रोटीन और वसा उच्च मात्रा में होती है और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है, खासकर टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए।

योगर्ट उन लोगों के लिए एकदम सही है जो सुबह के समय कुछ नहीं छोड़ना चाहते। इसमें प्रोटीन भरपूर होता है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक स्वस्थ नाश्ता होता है।

chia seeds : ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जिनमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, और फैटी एसिड शामिल होते हैं। इसकी उच्च फाइबर की वजह से यह स्वस्थ इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है

किसी भी नई डाइट योजना या बदलाव की शुरुआत से पहले डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा सबसे अच्छा होता है।