इन 6 लोगों को नहीं पीनी चाहिए कॉफी

आजकल कॉफी की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। यह सुबह की शुरुआत के लिए एक आदत बन चुकी है और कई लोगों के लिए इसका सेवन अभ्यासिक हो गया है।

हालांकि, कुछ विशेष गुणों के कारण कुछ लोगों को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। यहाँ हम उन 6 लोगों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें कॉफी पीने से बचना चाहिए:

गर्भवती महिलाओं को कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा कम करनी चाहिए, क्योंकि इससे उनके शिशु को प्रभावित हो सकता है। कॉफी की अधिक मात्रा में कैफीन उनके निश्चित रूप से स्वस्थ विकास पर असर डाल सकता है।

नवजात शिशुओं को भी कॉफी नहीं पिलाना चाहिए। उनके प्रतिक्रियात्मक प्रणाली कमजोर होती है और कैफीन का सेवन उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

थायराइड रोगी लोगों को भी कॉफी की मात्रा कंट्रोल में रखनी चाहिए। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन उनके थायराइड हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

हार्ट संबंधित समस्याओं जैसे कि उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी कॉफी की संख्या में सीमित रहना चाहिए। इससे उनके हार्ट के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को भी कॉफी की मात्रा को नियंत्रित रखना चाहिए, क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन का सेवन उनके रक्त चीनी के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

स्तनपान कराने वाली मां को भी कॉफी की मात्रा में संयम बनाए रखना चाहिए। क्योंकि अधिक कैफीन का सेवन उनके शिशु को प्रभावित कर सकता है और स्तनपान कराने वाले शिशु को नींद की समस्या हो सकती है।