mpbreakingnews.in

AI के गॉडफादर Geoffrey Hinton को मिला फिजिक्स का नोबेल: AI के खतरों पर भी दी चेतावनी

mpbreakingnews.in

Geoffrey Hinton, जिन्हें 'AI के गॉडफादर' कहा जाता है, और अमेरिकी प्रोफेसर John J. Hopfield को आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर उनके जाने माने योगदान के लिए फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार दिया गया है।

mpbreakingnews.in

1970 और 80 के दशक में दोनों वैज्ञानिकों ने आधुनिक AI सिस्टम की नींव रखी, जिससे आज के बड़े लैंग्वेज मॉडल जैसे ChatGPT और Gimeni ऑपरैट होते हैं।

mpbreakingnews.in

Geoffrey Hinton ने बैक प्रोपेगेशन एल्गोरिदम पर रिसर्च किया, जिसने मशीन लर्निंग और डेटा पैटर्न पहचानने में क्रांतिकारी योगदान दिया है।

mpbreakingnews.in

Geoffrey Hinton ने बताया कि नोबेल पुरस्कार की खबर उन्हें कैलिफ़ोर्निया के एक सस्ते होटल में मिली, जहां ना इंटरनेट था और ना ही फोन पर सही नेटवर्क। वह एक MRI स्कैन करवाने वाले थे, लेकिन इस बड़ी खबर के बाद उसे रद्द करना पड़ा।

mpbreakingnews.in

Hinton ने हमेशा AI के संभावित खतरों को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा कि AI की ग्रोथ से ऐसी परिस्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, जो इंसानों के कंट्रोल से बाहर हो जाएं।

mpbreakingnews.in

Geoffrey Hinton का मानना है कि इंसानों को अब यह सोचना चाहिए कि AI को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है। उन्होंने AI के उपयोग में होशियारी बरतने की सलाह दी है और इससे होने वाले बुरे परिणामों के प्रति चेताया है।

mpbreakingnews.in

 उनकी सालों पहले की रिसर्च ने आज की AI तकनीक की नींव रखी है, जो पूरी दुनिया में प्रभावशाली साबित हो रही है, लेकिन साथ ही AI से जुड़े जोखिम भी बढ़ रहे हैं।

mpbreakingnews.in

Hinton का मानना है कि AI के ग्रोथ  के साथ-साथ इसे कंट्रोल करने के लिए भी डीप रिसर्च की आवश्यकता है ताकि इसके साइड इफेक्ट से बचा जा सके।

mpbreakingnews.in

दुनिया के सबसे अजीब और मजेदार तथ्य: जानिए हैरान कर देने वाली सच्चाइयाँ