कमजोर बच्चों के लिए ख़ास प्लान है तैयार, स्कूलों में लगेंगी विशेष कक्षाएं

Special-plans-for-weak-students

भोपाल।  

कमजोर छात्रों के लिए नवीन सत्र में शिक्षा विभाग द्वारा एक नया प्लान तैयार किया गया है, यह प्लान सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और माशिम (एमपी बोर्ड) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है।   

इस नए प्लान के तहत ऐसे छात्र जो बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाईं जाएगी। यह विशेष कक्षा 1 घंटे की होगी। खास बात यह है कि ये कक्षाएं सरकारी एवं निजी दोनों ही तरह के स्कूलों में अध्ययन लगाईं जाएंगी। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 10वीं और 12वीं कक्षा के कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए विशेष तौर पर यह कक्षाएं शुरू की जा रहीं हैं। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सुबह संचालित होने वाले स्कूलों में छुट्टी होने के बाद और दोपहर की शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में शुुरू होने से पहले यह कक्षाएं लगेंगी। इसके लिए छात्र-छात्राओं का चयन पिछले साल के अंकसूची और अगस्त तक स्कूल में होने वाले टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा।

अभिभावकों की मंजूरी जरुरी 

बता दें कि विषय का निर्धारण स्कूल अपनी सुविधा के अनुसार करेगा। इन कक्षाओं में अभिभावकों की मंजूरी लेने के बाद ही स्कूलों में बच्चों को देर तक रोका जा सकेगा। पलकों से अनुमति लेने की जिम्मेदारी कक्षा अध्यापक की होगी। जो छात्र-छात्राएं कमजोर होंगे, उनके अभिभावकों से पत्र लिखकर इसकी सूचना दी जाएगी एवं एक्स्ट्रा क्लास के लिए अनुमति ली जाएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here