भोपाल में आईपीएल सट्टे के हवाला से जुड़े तार, नेटवर्क खंगाल रही पुलिस

भोपाल। आईपीएल पर सट्टा खिला रहे बेक एंड शेक के संचालक समेत 10 बुकियों को गिरफ्तार किए जाने के मामले में आईटी गिरीश दुबई के साले नरेश हेमदानी करीब 12 घंटे से लगातार पूछताछ कर रही है। वहीं पुलिस सटोरियों के लोकल नेटवर्क को खंगाल रही है। गिरफ्तार आरोपियों के लैपटाप मोबाइल से कई सफेदपोश लोगों के नाम व हिसाब मिला है। अब पुलिस इस मामले में कई अन्य की गिरफ्तारी कर सकती है। इधर, सूत्रों की माने तो आरोपियों ने पूछताछ में आनलाइन लेन-देन के साथ ही हवाला के जरिए रकम लेने देने की बात स्वीकार की है। मामले में बैरागड़ के कुछ बड़े व्यापारियों के शामिल होने की जानकारी भी पुलिस को मिली है।

डीआईजी इरशाद वली के अनुसार आईटी ने आरोपियों का डाटा एकत्र कर लिया है। अब इस बात का पता लगाया जा रहा है कि भारत से दुबई तक इस काले कारोबार का लेनदेन किस-किस तरह किया जाता था। कितने लोग और इस काले कारोबार में शामिल हैं। वहीं पुलिस भी सटोरियों के नेटवर्क के खंगाल रही है। उल्लेखनीय है कि बीती रात पुलिस ने आईपीएल पर सट्टा खेलने वाले बुकियों के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए दस सटोरियों को गिरफ्तार किया था। जिनके खिलाफ पांच अलग-अलग प्रकरण दर्ज किए गए और 1.21 करोड़ रूपए जब्त किए। इस दौरान चौकाने वाला खुलासा हुआ था। सट्टे का सरगना गिरीश दुबई से इस कारोबार को संचालित कर रहा है। गिरफ्तार बुकियों के दुबई में गिरीश तलरेजा से संपर्क हैं। गिरीश द्वारा भोपाल के बुकियों के माध्यम से सट्टा खिलाया जाता है। सट्टा खिलाने के लिए कृष्णा एक्सचेंज डॉॅट कॉम, लाइव 365 डॉॅट कॉम आदि नाम से पांच-छह वेबसाइट भी बना रखी हैं। गिरीश का राजधानी में बेक एंड शेक रेस्टोरेंट है। गिरीश के दुबई शिफ्ट होने के बाद उसका साला नरेश हेमदानी इसे संचालित कर रहा है, जो नेताजी हिल्स कालोनी, कोलार रोड पर रहता है। आरोपी अपने कारोबार की आड़ में सट्टा खिला रहे थे। बुकियों द्वारा सटोरियों को वेबसाइट का लॉगइन और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाता था। इसके बाद ऑनलाइन सट्टा खिलाया जाता था। यह पूरा नेटवर्क गिरीश दुबई द्वारा चलाया जा रहा था। भोपाल में इसका सरगना नरेश है। आरोपियों के लैपटॉप, मोबाइल की डिटेल लगातार खंगाली जा रही है।

- बुकियों से यह हुई थीं बरामदगी

पुलिस ने नरेश हेमदानी के नेताजी हिल्स कालोनी स्थित घर की सर्चिंग कर 56 लाख रुपए, चार मोबाइल फ ोन, लैपटॉप  और कंप्यूटर जब्त किए हैं। नरेश द्वारा बेक एंड शेक का संचालक किया जा रहा है। भारत टेंट हाउस के संचालक भारत सोनी के हाउसिंग बोर्ड हबीबगंज स्थित आफिस से 29.22 लाख रुपए बरामद किए हैं। विनायक होम्स, अशोका गार्डन निवासी चेतन बाधवानी के घर से 5.91 लाख रुपए, 10 मोबाइल फोन, 4 कंप्यूटर, एक लैपटॉप, आईपीएल की डिटेल मिली है। चेतन की बैरागढ़ में रेडीमेंड गारमेंट की दुकान है। उसका भाई संतोष बाधवानी अपने साथी सतीश गोपनानी के साथ घर की पहली मंजिल पर सट्टा संचालित करता है। रिलाइव कालोनी, ईदगाह हिल्स निवासी जयपाल सिंह की हनुमानगंज इलाके में मोबाइल की दुकान है। पुलिस ने उसके पास से 5.07 लाख रुपए, लैपटॉप, डायरी आदि बरामद की हैं। हनुमानगंज क्षेत्र में ही मोबाइल की दुकान संचालित करने वाले संजीत सिंह चावला के पास से पुलिस ने 11 लाख रुपए जब्त किए हैं। चूना भट्टी निवासी मनोहर लाल तलरेजा 2.3 लाख रुपए, नीलकंठ कालोनी ईदगाह हिल्स निवासी जयप्रकाश मेधानी 5.5 लाख रुपए बरामद किए हैं। गौरव राठी को भी पकड़ा गया है।

"To get the latest news update download the app"