Union Budget 2019: मोदी सरकार के बजट में युवाओं के लिए कई सौगातें

Many-announcements-by-Modi-government-for-youth-in-budget

नई दिल्ली।

केंन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने शुक्रवार को लोकसभा में मोदी सरकार का 2019-20 का आम बजट पेश किया। बजट में सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की गई है। बजट में युवाओं को लेकर भी कई सारी घोषणाएं की गई हैं। वित्त मंत्री ने बजट के दौरान उच्च शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर दिया। वही विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम शुरू करने की बात कही। 

उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए आने के लिए आकर्षित किया जायेगा। इसके लिए सरकार ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम की शुरुआत करेगी। साथ ही खेलकूद को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की योजनाओं की भी जानकारी संसद में दी। उन्होंने कहा कि साल 2019-20 में रिवाइज़्ड एस्टीमेट की तुलना में शिक्षा के लिए तीन गुने से अधिक बजट निर्धारित किया गया है। इस बात पर ज़ोर दिया जाएगा कि विदेशी विद्यार्थी इंडिया प्लान के तहत देश में पढ़ने आएं। 

वित्त मंत्री ने युवाओं और रोज़गार पर ज़ोर देते हुए कहा कि जल्द ही देश में युवाओं के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का गठन किया जाएगा। सरकार देश में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए नये सिरे से कोशिशें करेगी। भारतीय स्कूलों को भविष्य की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा, जिनमें रिसर्च, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसे नए स्किल्स पर फोकस किया जाएगा। 

युवाओं के लिए बजट में क्या खास – 

-उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए रेग्युलेटरी सिस्टम में और सुधार लाया जाएगा ताकि देश में उच्च शिक्षा का माहौल अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन सके।

-खेलो इंडिया स्कीम के तहत नैशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड की शुरुआत होगी।

-खिलाड़ियों के विकास के लिए बड़ा अभियान चलाया जाएगा।

-उच्च शिक्षा संस्थानों को 400 करोड़ रुपये की मदद करेगी केंद्र सरकार।

-विदेशी छात्रों के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम की होगी शुरुआत।

-महात्मा गांधी के मूल्यों से युवाओं को अवगत कराने के लिए ‘गांधीपीडिया’ तैयार होगा

-नैशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा, जिससे रिसर्च को बढ़ावा मिले

-टीचिंग गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा में ज्ञान स्कीम की शुरुआत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here