International Anti Corruption Day 2022 : भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

International Anti Corruption Day 2022 : आज अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस है। भ्रष्टाचार देश ही नहीं दुनियाभर में सबसे जटिल समस्याओं में से एक है। ये दुनिया के सभी हिस्सों में फैला हुआ है। कहीं कम कहीं ज्यादा, लेकिन सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक प्रत्येक क्षेत्र में भ्रष्टाचार ने का जाल है। इसी के उन्मूलन के लिए जागरूकता फैलाने और लोगों को आगाह करने के लिए हर साल 9 दिसंबर को ये दिन मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने भ्रष्टाचार को गंभीर अपराध माना है और कहा है कि इससे किसी भी राष्ट्र का सामाजिक और आर्थिक विकास नकारात्मक तरीके से प्रभावित होता है। ये लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर करता है, आर्थिक विकास को धीमा करता है और सरकारी अस्थिरता को बढ़ावा देता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर, 2003 को भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को अपनाया। भ्रष्टाचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ इसका मुकाबला करने और इसे रोकने के लिए 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में नामित किया गया। इस साल की थीम ‘भ्रष्टाचार के खिलाफ दुनिया को एकजुट करना है।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।