आइए जानें दुनिया की कुछ रोचक बातें , विश्व में कौन-सी जगह जाना है सबसे खतरनाक

 डेस्क रिपोर्ट,भोपाल। दुनिया में ऐसे तो आपने कई अजीबों-गरीब चीजों और जगहों के बारे में सूना होगा। साथ ही ऐसी चीजें भी पड़ी होगी जिन्होंने आपको आशचर्य में डाल दिया होगा। ऐसे ही कुछ खास और रोचक जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए है। तो चलिए शुरु करते है।

  • आइसलैंड(Island)- सबसे खुशहाल राष्ट्र
  • आइए जानें दुनिया की कुछ रोचक बातें , विश्व में कौन-सी जगह जाना है सबसे खतरनाक

आप सबको पता है हर देश की अपनी आर्मी होती है। लेकिन, विश्व में एक देश ऐसा भी है जिसके पास आर्मी नहीं है क्योंकि उसे आर्मी की जरुरत नहीं है। इसलिए वह दुनिया सबसे खुशहाल राष्ट्र है , जिसका नाम आइसलैंड है।

  • टोकेलाऊ-सौर्य ऊर्जा के लिए जाना जाता है यह द्वीप

सौर्य ऊर्जा के बारे में तो आप सबने सूना होगा। लेकिन, क्या आप जानते है दुनिया में एक द्वीप ऐसा भी है जहां सारी बिजली सिर्फ सौर्य ऊर्जा से आती है। द्वीप का नाम टोकेलाऊ हैं।

ये भी पढ़े-MP News: अधर में लटकी 21 हजार की नियुक्ति, बजट में 24 हजार नई शिक्षक भर्ती का ऐलान

  • स्नेक आइलैंड – खतरनाक आइलैंड
  • आइए जानें दुनिया की कुछ रोचक बातें , विश्व में कौन-सी जगह जाना है सबसे खतरनाक

द्वीप को सूनकर वैसे तो हम सब के दिमाग में एक बहुत अच्छी और रोमांच भरी इमेज आती होगी। लेकिन, आज हम आपको एक आइलैंड के बारे में बताऐंगे जहां सिर्फ सांप रहते है, वहां इंसानों का जाना माना है। जानकारों का कहना है वहा करीब अन्य-अन्य प्रजाति के 4 लाख से थी ज्यादा सांप पाए जाते है। इसलिए वहां इंसानों का जाना माना हैं। साथ ही सांप की इतनी संख्या के कारण आइलैंड का नाम भी स्नेक आइलैंड है। जिसे इल्हा दे क्वेइमाडा गैंड भी कहा जाता है। यह ब्राजील में मौजूद है।

  • ग्रुइनार्ड की खाड़ी-जहरीला आइलैंड

बात आइलैंड की निकली है तो हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे में भी बताऐंगे, जहां इंसान जाकर जिंदा वापस नहीं लौट सकता। यह आइलैंड स्कॉटलैंड के ग्रुइनार्ड की खाड़ी में बसा है। यह एक छोटा से 2 किमी लंबा और 1 किमी चौड़ा है। दूसरे विश्व के समय यहां जहरीले गैस का परिक्षण किया गया था। तब से ही यहां जाना खतरनाक हो गया है।