अजब-गजब: इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें क्या है इसके पीछे का चौंकाने वाला रहस्य

ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक घड़ी में 12 नहीं बजते हैं बल्कि यहां 12 नहीं बजाने वाली और भी कई घड़ियां हैं।

घड़ी

अजब-गजब, डेस्क रिपोर्ट। हर घड़ी में 12 कांटे होते है और वह 12 भी बजाती (Time) है लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी घड़ी (Unique Watches) है जिसमें 12 (12 O’Clock) कभी नहीं बजते। आपको यह खबर सुनने और पढ़ने में भले ही अजीब लगे, लेकिन ऐसा सच में है।  स्विटजरलैंड (Switzerland) के सोलोथर्न शहर के टाउन स्क्वेयर पर एक घड़ी लगी है, जिसमे 12 की बजाय सिर्फ 11 अंक ही हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक घड़ी में 12 नहीं बजते हैं बल्कि यहां 12 नहीं बजाने वाली और भी कई घड़ियां हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में अभी जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, इन जिलों में येलो अलर्ट

इतना ही नही नंबर 11 को लेकर स्विटजरलैंड के सोलोथर्न (Solothurn Of Switzerland)शहर की कई खास बात है। यहां के लोगों को 11 नंबर से इतना गहरा लगाव और प्रेम है कि यहां की जो भी चीजे हैं उनका डिजाइन 11 नंबर के आस-पास ही घूमता है। ऐसा कहा जाता है कि शहर में चर्च (Church) और चैपलों की संख्या 11-11 ही है। इसके अलावा संग्रहालय, ऐतिहासिक झड़ने और टावर की यही संख्या है। सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर का महत्व आपको साफ दिख जाएगा।

इसके अलावा यह चर्च भी 11 साल में ही बनकर तैयार हुआ था। यहां तीन सीढ़ियों का सेट है और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं। इसके अलावा यहां 11 दरवाजे (Door) और 11 घंटियां (Bell) भी हैं।यहां के लोग अपने 11वें जन्मदिन (Happy Birthday) और 11 तारीख को पड़ने वाले किसी भी खास मौके को  बेहद अलग तरीके से सेलिब्रेट करते हैं। इ अवसरों पर दिए जाने वाले गिफ्ट भी 11 नंबर से ही जुड़े होते हैं, यहां के लोगों के बीच 11 नंबर शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़े.. Monsoon 2021: केरल में 1 जून को दस्तक देगा मानसून!, इस साल अच्छी बारिश के आसार

कहते है इस 11 नंबर के रहस्य के पीछे कई कहानियां और मान्यता जुड़ी है।जर्मन भाषा (German language) में एल्फ का मतलब 11 होता है। एल्फ के बारे में जर्मनी की पौराणिक कहानियों में सुनने को मिलता है। इन कहानियों के मुताबिक एल्फ के पास अद्भुत शक्तियां होती हैं। इसलिए सोलोथर्न के लोगों ने एल्फ को 11 नंबर से जोड़ दिया और तब से यहां के लोगों को इस नंबर के प्रति अलग ही लगाव है।

घड़ी अजब-गजब: इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें क्या है इसके पीछे का चौंकाने वाला रहस्य अजब-गजब: इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें क्या है इसके पीछे का चौंकाने वाला रहस्य अजब-गजब: इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें क्या है इसके पीछे का चौंकाने वाला रहस्य अजब-गजब: इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें क्या है इसके पीछे का चौंकाने वाला रहस्य अजब-गजब: इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12, जानें क्या है इसके पीछे का चौंकाने वाला रहस्य