शिक्षकों ने 264 नन्हे -मुन्ने विद्यार्थियों को सर्दी से बचने बांटी जर्सियाँ…

119

गणेश भारद्वाज – भिण्ड

भिंड शहर में संचालित शासकीय आदर्श प्राथमिक माध्यमिक स्कूल के 16 शिक्षक शिक्षिकाओं ने अपने स्कूल में पढ़ने वाले ढाई सौ से अधिक छात्र छात्राओं को सर्दी से बचने के लिए जर्सियाँ भेंट की। शुक्रवार दोपहर स्कूल में ही जिला शिक्षा अधिकारी हरि भुवन सिंह तोमर एवम डीपीसी  यूके करैया के मुख्य आतिथ्य में नन्हे-मुन्ने बच्चों को जर्सियाँ बांटी गई। इस अवसर पर स्थानीय वार्ड पार्षद जयंत सिंह तोमर, समाजसेवी गणेश भारद्वाज व अवनीश श्रीवास्तव मुख्य रूप से मंचासीन रहे।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री तोमर के द्वारा विद्यालय प्रांगण में ही स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पूजन अर्चन करके किया गया इस अवसर पर विद्यालय के नन्हे मुन्ने विद्यार्थियों के द्वारा मन को भाने वाली शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री तोमर ने कहा कि इस शासकीय स्कूल के शिक्षकों ने जो यह अनुकरणीय कार्य किया है वह प्रशंसा के योग्य है अन्य विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को भी इन सभी से सीख लेकर अपने बच्चों के लिए ऐसे कार्य करना चाहिए इन बच्चों की दुआएं सदैव आपको प्रगति पथ पर आगे ले जाएंगी।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीपीसी श्री यूके करैया ने कहा कि विद्यालय को सजाने एवं संवारने की जिम्मेदारी हम सब की है इस विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं ने जो यह अनूठा कार्य किया है और अपने वेतन से थोड़ा-थोड़ा पैसा निकालकर इन बच्चों के बदन पर सर्दी से बचने के लिए जो गर्म कपड़े भेंट किए हैं इसके लिए इन सब शिक्षक शिक्षिकाओं को हम साधुवाद देते हैं। समाजसेवी गणेश भारद्वाज ने कहा कि बच्चों में भगवान बसते हैं और इन बच्चों के बदन पर जो गर्म कपड़े पहनाने का काम इस विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा किया गया है वह वंदनीय है अन्य विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को भी ऐसे कार्य करना चाहिए और इन बच्चों को अपने बच्चों की तरह ही समझना चाहिए। यहां हम बता दें कि विद्यालय के जाने माने वरिष्ठ शिक्षक प्रमोद त्रिवेदी, प्रदीप गुप्ता, आशा गुप्ता, उषा गुप्ता,संतोष पांडे, शसरिता शर्मा, अंजलि कटारे, मंजू मिश्रा , प्रतिभा दीक्षित, पूनम त्रिपाठी, कामिनी श्रीवास्तव, सुभाष ओझा, मनोज कुमार गुप्ता व गोविंद बल्लभ शर्मा आदि ने अपने वेतन से करीब 15 -15 सौ रुपए एकत्रित करके एक बड़ी राशि एकत्रित  की और सभी बच्चों के लिए गर्म कपड़े मंगवा कर वितरित करवाए। इस अवसर पर डीपीसी श्री करैया में जहां स्कूल के कक्षों की मरम्मत करवाने की बात कही, वहीं समाजसेवी गणेश भारद्वाज ने स्कूल के बच्चों के लिए एक झूला शीघ्र दिलवाने की भी बात कही। कार्यक्रम का संचालन स्थानीय समाजसेवी इमरान अली के द्वारा किया गया।

जर्सियाँ मिलते ही खिल उठे नन्हे मुन्ने विद्यार्थियों के चेहरे

शासकीय आदर्श स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों को जब गर्म कपड़े वितरित किए गए और तत्काल उन्होंने वह कपड़े पहने। नए कपड़े पहन कर बच्चों के चेहरे सूरजमुखी के फूल के जैसे खिल उठे।  यहां हम बता दें कि इन बच्चों में कई बच्चे तो ऐसे थे जिनके बदन पर इस कड़कड़ाती सितम करने वाली सर्दी में केवल एक पतले कपड़े की शर्ट मात्र थी लेकिन जर्सी पहनने से जहां उनके बदन को सर्दी से बचने का सहारा मिला वहीं उनके चेहरों पर खिलखिला फैल गई।